Asteroid बने है चिंता का विषय, क्या ये दे रहे है बड़े विनाश की चेतावनी

0
478
Asteroid

Asteroids: कल 26 मई को धरती के बिलकुल पास से होकर  5 एस्टेरॉयड गुजरे है। ये पांचों एस्टेरॉयड लगभग 100 फीट से लेकर 130 फीट की साइज वाले थे ऐसी खबर सामने आई है। आइए जानते है क्या है पूरी खबर….

Asteroid क्या होते है

ग्रहों तथा तारो का निर्माण विस्फोटों से होता है। विस्फोट होने पर जो अवशेष बच जाते है उन्हे ही Asteroid कहा गया है। ग्रहों के निर्माण के बाद यह अवशेष जिनका अब कोई उपयोग नहीं वह अंतरिक्ष में यहां वहां तैरने लगते है।

ये एस्टेरॉयड छोटे बड़े विभिन्न आकारों में पाए जाते है। ये दिखने में बड़े बड़े पत्थरों के समान दिखते है। इन Asteroid का गुरुत्वाकर्षण काफी कम होता है जिसके चलते ये अधिक गुरुत्वाकर्षण वाले ग्रहों की ओर खींचे चले आते है ।

पृथ्वी की ओर आए 5 एस्टेरॉयड

जैसा की हमने आपको बताया की एस्टेरॉयड का गुरुवाकर्षण कम होने के कारण वह अपने से अधिक गुरुत्वाकर्षण वाले ग्रहों की ओर खींचे चले आते है। नासा अमेरिका का एक अंतरिक्ष संगठन है जो अंतरिक्ष में इन एस्टेरॉइड्स पर लगातार नजर रखने का प्रयास करता है।

नासा ने बताया की कल 26 मई को हमारे पृथ्वी के एकदम करीब से एक या दो नही बल्कि 5 एस्टेरॉइड गुजरे। जो साइज में लगभग 100 से लेकर 130 फीट के थे। यदि ये एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकरा जाते तो बहुत बड़े विनाश का कारण बन सकते थे ।

एक बड़ा संकट टला

यह पत्थर के आकार वाले बड़े बड़े एस्टेरॉयड अगर पृथ्वी से टकरा गए होते तो बड़े विनाश का कारण बन सकते थे। कल पृथ्वी के एकदम करीब से 5 एस्टेरॉयड गुजरे थे। ऐसा बताया जा रहा है की इन पांचों एस्टेरॉयड में से एक एस्टेरॉयड 130 फीट का था जो की पृथ्वी से लगभग 42 लाख km की दूरी से गुजरा ।

इस एस्टेरॉयड का नाम 2023 KF बताया जा रहा है। एक और 2023 KX नामक एस्टेरॉयड जो की 95 फीट का है वह पृथ्वी से लगभग 38 लाख KM की दूरी से गुजरा । वही अगर तीसरे एस्टेरॉयड की बात की जाए तो इसका नाम 2023 KB2 बताया जा रहा है एयरोप्लेन की साइज का ये एस्टेरॉयड धरती से लगभग कुछ 28 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरा।

लगभग एक घर जितना बड़ा 58 फीट का 2023 KC3 नाम वाला एस्टेरॉयड कल धरती के पास से गुजरा । एक और एस्टेरॉयड 2023 KZ जो की 39 फीट का होगा जब धरती के पास से गुजरा तब धरती और 2023 KZ की दूरी लगभग 21 लाख Km थी। इस तरह से 26 मई के दिन धरती के बेहद पास से 5 एस्टेरॉयड के गुजरने की सूचना नासा द्वारा दी गई।

ताजा समाचार: बीच शादी में अचानक गायब हो गया दूल्हा, एफआईआर कराई गई दर्ज

BGMI को आज से कर पाएंगे इंस्टॉल, एंड्रॉइड यूजर्स के लिए बड़ी खबर