हवाई जहाज जितना बड़ा Asteroid बढ़ रहा है धरती की ओर, अगर टकरा गया तो मचा देगा तबाही

0
162
Asteroid

110 Feet Big Asteriod: नासा ने बताया है की आज 110 फीट का एक हवाई जहाज जितना बड़ा Asteroid धरती के करीब से गुजरेगा। अगर आ गया ज्यादा पास तो हो सकता है बड़ा नुकसान , चलिए जानते है क्या है पूरी खबर।

Asteroid का आना क्यों है खतरे की घंटी

दोस्तो एस्ट्रॉयड्स के बारे में तो आपने पढ़ा या सुना ही होगा। साथियों हमारे अंतरिक्ष में हर समय कई तारे टूटते है , तारे पैदा होते है , मरते है । अंतरिक्ष में हर समय कहीं न कहीं , कोई न कोई विस्फोट होता ही रहता है।

इन विस्फोटों के कारण कई सारे छोटे बड़े आकार के पत्थर जैसे दिखनेवाले आकाशीय पिंड अंतरिक्ष में यहां वहां घूमने लगते है । ऐसे यहां वहां घूमने वाले पत्थर जैसे आकाशीय पिंडो को ही Asteroid कहा जाता है।

ये Asteroid जब किसी ग्रह या उपग्रह के पास से गुजरते हुए यदि उस ग्रह या उपग्रह गुरुत्वाकर्षण के संपर्क में आ जाए तो ये एस्ट्रॉइड उन ग्रहों या उपग्रहों से टकरा सकते है।

ग्रहों से टकराने पर ये वहां की भौगोलिक स्थिति पर प्रभाव डालते है। जिन ग्रहों से ये टकरा जाए वहां विस्फोट और भारी नुकसान होने की संभावना होती है। इन एस्ट्रॉयड का आकार छोटा हुआ तो भी ये इतने तेजी से ग्रहों की ओर बढ़ते है की ग्रहों से टकराने पर एक बड़ा विस्फोट हो सकता है।

धरती की ओर बढ़ रहा 2023LL

यदि एस्ट्रॉयड धरती से टकरा गए तो एक बड़े विस्फोट का कारण बन सकते है और यहां के जलवायु को बड़ा नुकसान पहुंचेगा साथ ही जान माल की हानि भी हो सकती है।

इसीलिए इन आकाशीय पिंडो पर नजर रखने के लिए नासा ने की प्रोपल्शन लेबोरेटरी JPL की स्थापना की है। जो की हमे एस्ट्रॉयड्स के बारे में अपडेट्स देता है। नासा के JPL से यह जानकारी सामने आई है की आज यानी 10 जून को धरती के पास से 110 फीट यानी लगभग एक हवाई जहाज जितना बड़ा एस्ट्रॉयड गुजरने वाला है।

नासा के अनुसार जब यह एस्टर धरती के पास से गुजरेगा तो उस समय धरती और एस्ट्रॉयड की कम से कम दूरी 21 लाख किलोमीटर होगी। इस एस्टर को 2023LL के नाम से जाना जा रहा है। फिलहाल तो 2023LL से धरती को कोई खतरा नहीं है ऐसी जानकारी नासा के द्वारा दी गई है।

ताजा समाचार: राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू करेंगी बालाघाट के कलाकारों का सम्मान, आज दिल्ली के लिए रवाना हुए कलाकार

सिर्फ इन किसानों को मिलेगी किसान सम्मान योजना की 14वीं क़िस्त, जानें पूरी डिटेल