UPI का इस्तेमाल करते है तो हो जाए सावधान, बन सकते है इस नये स्कैम का शिकार, जाने कैसे बचे

0
129
UPI

UPI Scam: देशभर में UPI के यूजर्स की संख्या लगतार बढ़ रही है साथ ही इससे जुड़े स्कैम भी लगातार बढ़ रहे है। स्कैम करनेवाले फरेबी नई नई तरकीब लगाकर लोगो को ठग रहे है। तो ऐसे माहौल में हम कैसे सेफ रहे इसके लिए क्या सावधानी बरते आइए जानते है…

बढ़ रहे है UPI स्कैम के मामले

जैसा की हम सब देख रहे है आजकल सबकुछ डिजिटल हो गया है। सभी लोग आजकल छोटे बड़े हर काम के लिए इंटरनेट की सहायता ले रहे है। बड़े बुजुर्ग से लेकर छोटे बच्चे तक हर कोई अपने सारे काम डिजिटल तरीके से करना चाहता है और करे भी क्यों न ये आसान  होने के साथ साथ लोगो का समय भी बचाता है।

ऐसे में लोगो  का झुकाव डिजिटल पेमेंट ट्रांजेक्शन की ओर भी काफी बढ़ा है। पहले  भी लोग डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए UPI का उपयोग करते थे परंतु कोविड के कारण हुए लॉकडॉन के बाद से UPI के माध्यम से पेमेंट करने वाले लोगो में बड़ी मात्रा में वृद्धि हुई है।

जैसे जैसे यूपीआई यूजर्स की तादात में बढ़ोतरी हुई वैसे वैसे इससे जुड़े स्कैम के मामले में भी वृद्धि देखने को मिली है। स्कैमर अब लोगो को लूटने के लिए नए नए तरकीब अपना रहे है।

इस तरह से करते है स्कैम

पुलिस ने बताया है की 2022 में UPI से जुड़े स्कैम बहुत बढ़े है। कुछ अधिकारियों ने यह जानकारी भी दी है की किस तरह स्कैम करनेवाले शातिर लोग आम लोगो को फसाते है और आम लोग इन शातिर अपराधियों के जाल का शिकार बन जाते है।

पुलिस अधिकारियों का कहना है की पहले तो स्केमर आपके अकाउंट में कुछ पैसे भेजेगा । फिर आपके फोन पर एक लिंक भेजेगा और कहेगा की मेरे पैसे गलती से आपके अकाउंट में चले गए है और फिर उस लिंक को क्लिक करके वापिस करने कहेगा।

जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करोगे आपसे आपका यूपीआई पिन पूछा जायेगा यूपीआई पिन डालते ही आपके अकाउंट के सारे डिटेल्स अपराधी के पास पहुंच जायेंगे। फिर स्कैमर उन डिटेल्स का फायदा उठाकर आपके अकाउंट से सारे पैसे निकाल लेगा।

कुछ स्कैमर तो QR की माध्यम से भी फ्रॉड करते है । किसी बहाने से वे आपको अपने द्वारा भेजे गए QR कोड को स्कैन करने के लिए उकसाएंगे। जैसे की आपसे कहेंगे इस कोड को स्कैन करने पर आपको ईनाम मिलेंगे।

ईनाम के लालच में जैसे ही आप कोड स्कैन करेंगे आपसे आपका यूपीआई पिन मांगा जाएगा पिन डालते ही अकाउंट में पैसे आने की जगह अकाउंट से सारे पैसे डेडक्ट हो जाते है।

बचने के लिए फोलो करें ये उपाय

वैसे तो हम स्कैम को पूरी तरह रोक नहीं सकते परंतु कुछ तरीको को जानकर हम स्कैम से बच जरूर सकते है जैसे कि हमे कभी भी अपना यूपीआई पिन किसके भी साथ शेयर नही करना चाहिए। समय समय पर अपने पिन को बदलना चाहिए।

कभी भी किसी अनजान लिंक पर क्लिक नही करना चाहिए। यदि हमे पैसे रिसीव करने है तो हमे पिन डालने की कोई आवश्यकता नहीं होती तो पैसे रिसीव करने के लिए कभी पिन न डाले। ऐसी कुछ सावधानियां को बरतकर हम यूपीआई फ्रॉड का शिकार बनने से बच सकते है।

ताजा समाचार: क्या आपकी Car भी अचानक से हो जाती हैं गर्म, तो तुरंत करें ये उपाय, नहीं तो हो सकता हैं बहुत बड़ा नुकसान

Rahul gandhi बोले,अहंकारी राजा सड़कों पर कुचल रहा जनता की आवाज