US Economy के लिए बड़ी राहत की खबर, अब नहीं होगा डिफॉल्ट

0
43
US Economy

अब US Economy से डिफॉल्ट होने का खतरा टल गया हैं। अमेरिका के सीनेट ने Debt Selling बढ़ाने के संबध में बिल को मंजूरी दे दी है। अमेरिकी कांग्रेस ने इस बिल को पहले से ही मंजूरी दे दी थी। अब राष्ट्रपति जो बाइडेन की मंजूरी के बाद यह लागू हो जाएगा।

अमेरिका की सीनेट ने इस बिल को 63-36 वोटों से मंजूरी दी हैं। अर्थात इस बिल के समर्थन में 63 वोट मिले, और 36 वोट इसके विरोध में हुए। इस बिल के लागू होते ही अमेरिका के सरकार की कर्ज लेने की क्षमता बढ़ जाएगी जिससे US Economy पर जो डिफॉल्ट होने का खतरा मंडरा रहा था वह टल गया हैं।

US Economy पर था डिफॉल्ट होने का खतरा

अमेरिका के वित्त मंत्री ने कहा था यदि Debt Selling नहीं बढ़ाई गई तो अमेरिका की अर्थव्यवस्था जून से नकदी से बाहर हो सकती है। अमेरिका अपने Debt रिपेमेंट करने में डिफ़ॉल्ट हो सकता है। अमेरिका में पिछले कुछ महीनों में कुछ बैंक भी डूब गए हैं।

इन सब कारणों से अमेरिका की अर्थव्यवस्था पर डिफॉल्ट होने का खतरा मंडरा रहा था। यदि 5 जून तक अमेरिकी सीनेट से Debt Selling बढ़ाने वाले इस बिल को मंजूरी न मिलती तो US Economy डिफॉल्ट होने की संभावना थी।

यदि अमेरिका की अर्थव्यवस्था डिफॉल्ट होती तो सिर्फ अमेरिका के लिए नहीं पूरे विश्व के लिए एक बड़ा संकट होता। पर अब अमेरिकी सीनेट से इस बिल को मंजूरी मिलने के बाद अमेरिका की अर्थव्यवस्था का डिफॉल्ट होने का खतरा टल गया हैं।

Debt Selling क्या है

Debt Selling वह सीमा हैं जहां तक अमेरिका की सरकार उधार ले सकती हैं। इसे 1960 से 78 बार बढ़ाया जा चुका है। इसे आखिरी बार दिसंबर 2021 में बढ़ाया गया था। इसे दिसंबर 2021 में बढ़ाकर 31.4 ट्रिलियन डॉलर किया गया था। अब अमेरिका के राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद इसे एक बार फिर बढ़ाया जाएगा।

ताजा समाचार: मुख्यमंत्री तक पहुंचा स्कार्फ-हिजाब तो होने लगी कार्रवाई, जा‌निए क्या है पूरा मामला

CM Shivraj Singh ने जाहिर की अपनी इच्छा, कहा – इंदौर नहीं बल्कि यह शहर होना चाहिए स्वच्छता में नंबर 1