2000 रूपये के नोट जमा करने पर देना पड़ सकता है चार्ज, SBI समेत देश के बड़े बैंक ले रहे हैं इतना शुल्क

0
353
SBI

Cash Deposit Charges of SBI and Other Banks: RBI ने हाल ही में मार्केट से 2000 रूपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा की है। 2000 रूपये के नोटों को बदलने या बैंकों में जमा करने के लिए RBI ने 30 सितंबर तक का समय दिया है। RBI के सर्कुलर के अनुसार यह नोट 23 मई से बैंकों में बदले जा सकते हैं।

RBI ने इन नोटों को बैंक में जमा करने के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की हैं। लेकिन यदि इन नोटों को बदलना है तो एक दिन में अधिकतम 10 नॉट अर्थात अधिकतम 20 हजार रूपये ही बदले जा सकते हैं। पर SBI समेत देश के कई बैंक बैंक में नोट जमा करने पर सर्विस चार्ज ले रहे हैं।

SBI द्वारा कैश डिपॉजिट करने पर चार्ज

देश के सबसे बड़े बैंक SBI में एक महीने में केवल तीन बार ही कैश डिपॉजिट मुफ्त हैं इसके बाद प्रत्येक कैश डिपॉजिट पर 50 रूपये+GST शुल्क देना होता हैं। बैंक के अनुसार मशीन के द्वारा कैश डिपॉजिट करने पर किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। परंतु डेबिट कार्ड का उपयोग करके कैश डिपॉजिट करने पर 22 रूपये+GST शुल्क देना होगा।

ICICI बैंक द्वारा कैश डिपॉजिट करने पर चार्ज

ICICI बैंक में प्रत्येक महीने 4 बार कैश डिपॉजिट मुफ्त हैं। इसके बाद 150 रूपये+GST शुल्क देना होगा। और इस बैंक में प्रतिमाह 1 लाख रूपये तक कैश डिपॉजिट मुफ्त हैं। इसके बाद 5 रूपये प्रति हजार+GST या 150 रूपये+GST जो अधिक हो शुल्क देना होगा।

HDFC बैंक द्वारा कैश डिपॉजिट करने पर चार्ज

HDFC बैंक में प्रत्येक महीने 4 बार कैश डिपॉजिट मुफ्त हैं। इसके बाद 150 रूपये+GST शुल्क देना होगा। और इस बैंक में प्रतिमाह 2 लाख रूपये तक कैश डिपॉजिट मुफ्त हैं। इसके बाद 5 रूपये प्रति हजार+GST या 150 रूपये+GST जो अधिक हो शुल्क देना होगा।

कोटक बैंक द्वारा कैश ट्रांजैक्शन पर चार्ज

कोटक बैंक में प्रत्येक महीने 5 बार कैश ट्रांजैक्शन मुफ्त हैं। अर्थात कोटक बैंक में प्रतिमाह 5 बार मुफ्त में कैश डिपॉजिट या कैश निकाल सकते हैं। इसके बाद 150 रूपये+GST शुल्क देना होगा।

ताजा समाचार: बस निवेश कीजिये 1 हजार रुपये, हर महीने मिलेगी तगड़ी रकम, जानें इस पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में

Indian Government ने किया एक बड़ा ऐलान, अब कम हो जाएगी ग्राहकों की परेशानियां