Cowin का डाटा हो गया है लीक, हैकर उठा सकते है डाटा का फायदा

0
77
Cowin

Cowin App Data Leak: कोरोना के वैक्सीन की जानकारी वाली सरकारी एप Cowin का डाटा लीक हो गया है।ऐसी खबर सुर्खियों में है। आखिर क्या है ये पूरा मामला आइए डिटेल्स में जानते है।

Cowin एप क्या है

तो दोस्तो जैसा की हम सब जानते ही है की अभी हाल ही में पुरी दुनिया ने कोरोना नामक एक बड़ी महामारी का सामना किया है। इस बीमारी से लड़ने के लिए कई सावधानियां बरती गई परंतु वैक्सीनेशन इस बीमारी से लड़ने का सबसे कामगार तरीका बनके उभरा।

दुनिया भर के सभी देशों ने अपने यहां वैक्सीनेशन पूरा करने के लिए कई अभियान चलाए। इन देशों में भारत भी शामिल था। अपने देश में वैक्सीनेशन को सफल बनाने के लिए और देश के नागरिकों की सुविधा के लिए भारत सरकार ने Cowin एप लॉन्च किया।

Cowin एप को लोग गूगल से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। इस एप की सहायता से लोग फ्री वैक्सीनेशन अपॉइंटमेंट बुकिंग कर सकते है। कोरोना महामारी के समय लोगो को इस एप से काफी मदद मिली थी।

अब हो गया है डाटा लीक

तो दोस्तो आपको बता दे की इंडिया टूडे की इन्वेस्टिगेशन टीम के अनुसार अब Cowin एप का डाटा लीक हो चुका है। टीम के अनुसार उन्होंने घटना की जांच पड़ताल करके हैकर को ढूंढ निकाला है। फिर उन्होंने इस बात की पुष्टि की है की कोविन एप का डाटा लीक हो चुका है।

किन लोगो का डाटा हुआ है लीक

अगर आपने अपने वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन एप का इस्तेमाल नहीं किया है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। हैकर के अनुसार सिर्फ कुछ ही लोगो के डाटा का पता चला है जिन्होंने कोरोना वैक्सीन के बुकिंग के लिए एप का इस्तेमाल किया था।

सरकार ने दिया ऐसा बयान

कोविन एप का डाटा लीक हो जाने की घटना पर सरकार ने अपना बयान देते हुए कहा की एप का डाटा बिलकुल सुरक्षित है। किसी भी डाटा के लीक होने की जानकारी अभी तक एप के डेटाबेस से नही मिल पा रही है। ऐसा कहकर सरकार ने एप के डाटा लीक होनेवाली खबर को खंडित कर दिया है।

ताजा समाचार: 4 हाथ, 4 पैर तथा 2 दिल वाली विचित्र बच्ची का हुआ जन्म, देखने को लोगों ने लगाईं लाइन

बुर्कानशीं महिला को बीयर खरीदते देख मुस्लिम युवक ने दी मारने की धमकी, हुई गिरफ्तारी