Amazon पर नही मिलेगा अब डिफेक्टिव सामान, कंपनी कर रही है ये बड़े बदलाव

0
134
Amazon

Amazon Apply New Changes: Amazon अब अपने प्रोडक्ट्स की पैकिंग और डिफेक्ट फाइंड आउट करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद लेगा। जिससे यूजर्स को क्वालिटी सर्विस मिलने में सहायता मिलेगी। आइए जानते है पूरी खबर।

Amazon अपनाएगा नई तकनीक

अमेजन ने बताया है की अब वह अपने वेयरहाउस में ऑर्डर्स ट्रैक करने और समान की पैकिंग करने के लिए AI टूल का इस्तेमाल करेगा। साथ ही अपने प्रोडक्ट्स में डिफेक्ट का पता लगाने के लिए भी अब अमेजन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने वाला है।

अब तक दो वेयरहाउस में पैकिंग तथा डिफेक्ट चेकिंग के लिए AI टूल्स का उपयोग आरंभ कर दिया है । अब अपने सारे वेयरहाउस में AI को इंप्लीमेंट करने की ओर आगे बढ़ रहा है।

क्यों अपनाना पड़ा AI टूल

जैसा की आप सब जानते ही है की Amazon ऑनलाइन शॉपिंग जगत की एक नामी कंपनी है। वैसे तो ये अमेरिका की कंपनी है परंतु इस एप के यूजर्स पूरी दुनिया में बड़ी तादात में देखने मिलते है। जब हम अमेजन पर कोई वस्तु ऑर्डर करे है तो उन सभी ऑर्डर्स को ट्रैक करने से लेकर प्रोडक्ट की डिलेवरी तक का सभी काम करने के लिए कंपनी ने एंप्लॉयज रखे है।

इस पूरी प्रक्रिया में डिलीवर होनेवाले प्रोडक्ट में डिफेक्टिव प्रोडक्ट को फाइंड आउट करना तथा पैकिंग भी शामिल है। परंतु अमेजन पर ऑर्डर्स इतनी ज्यादा क्वांटिटी में होते है की सभी प्रोडक्ट्स की जांच ठीक से कर पाना वर्कर्स के लिए संभव नहीं हो पाता । कभी कभी पैकिंग में गड़बड़ी हो जाने के कारण गलत समान की डिलीवरी हो जाती है ।

जिससे कस्टमर्स का रिव्यू एप के लिए खराब हो जाता है। इसीलिए कंपनी ने अब इन सभी समस्याओं का समाधान AI टूल में ढूंढने का प्रयास किया है। कंपनी का कहना है की AI टूल की सहायता से ऑडर ट्रैक करने , डिफेक्ट फाइंड आउट करने तथा पैकिंग के काम में तेजी आयेगी साथ ही एक्यूरेसी भी बढ़ेगी।

इस नए बदलाव के वजह से यूजर्स को एक अच्छा यूजर एक्सपीरियंस मिलेगा साथ ही कंपनी को यूजर्स से अच्छे रिव्यूज मिलेंगे ऐसा कंपनी का मानना है।

ताजा समाचार: Indian Railways के मैन लाइन और लूप लाइन में क्या है अंतर, जानें क्यों बनाई जाती हैं लूप लाइन

70 किमी की रेंज वाली Hero HF Deluxe अब आपकी होगी सिर्फ 7777 रुपये में, इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बजेगी बेंड