क्या आपकी Car भी अचानक से हो जाती हैं गर्म, तो तुरंत करें ये उपाय, नहीं तो हो सकता हैं बहुत बड़ा नुकसान

0
167
Car

भारत में अप्रैल से जून महीने तक बहुत ही ज्यादा गर्मी होती हैं। गर्मी में Car के ओवरहीटिंग की घटना भी होती हैं। कभी कभी गर्मी में कार अचानक से ओवरहिट हो जाती हैं इस समय यदि जरा सी भी लापरवाही की जाए तो कार के पार्ट्स खराब हो सकते है।

Car के ओवरहिट होने पर क्या करे

गर्मियों के समय कभी कभी Car चलाते समय कार अचानक से कुछ ज्यादा ही गर्म हो जाती हैं। ऐसा होने पर थोड़ी सी भी लापरवाही बरतने से कार के पार्ट्स खराब हो सकते हैं। यदि कार चलाते समय आपकी कार अचानक से गर्म हो जाए तो सबसे पहले कार को साइड में पार्क कर दे।

Car को पार्क करने के बाद कर को कम से कम आधे या एक घंटे के लिए स्टार्ट न करे। कार को जल्दबाजी में स्टार्ट करने से कार के पार्ट्स खराब हो सकते है। इसलिए कार को कम से कम आधे या एक घंटे तक स्टार्ट न करें। कार का तापमान कम होने के बाद कार के बोनट को खोलकर कूलेट चेक करें।

यदि रेडिएटर में कूलेट की मात्रा कम हो तो कूलेट भरे। यदि आपके पास कूलेट नहीं हैं तो आप कूलेट के बदले पानी का प्रयोग भी कर सकते हैं। इस बात की जांच करे की कार में कूलेट लीक तो नहीं हो रहा ऐसा होने पर आपको बार बार कार में कूलेट या पानी भरना होगा।

AC का न करें प्रयोग

यदि आपकी कार अचानक से गर्म हो गई हैं तो कुछ समय के लिए कार के AC को बंद कर दें। कार के AC को चालू करने पर इंजन पर दवाब पड़ता हैं जिससे कार का तापमान बढ़ सकता हैं। इसलिए कार के ओवरहीट होने पर कार के AC को बंद कर दें। यदि आपकी कार बार बार अचानक से गर्म हो जाती है तो एक बार मैकेनिक को जरूर दिखाएं।

ताजा समाचार: मध्य प्रदेश के इस क्षेत्र में नहीं हैं सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं, मरीज को चारपाई से ले जाय जाता है अस्पताल

क्या Whatsapp दे पाएगा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म्स को टक्कर, रोलआउट करेगा ये नया फीचर