मेटा ने किया Whatsapp के एक बेहतरीन फीचर का खुलासा, अब QR की मदद से कर सकेंगे चैट ट्रांसफर

0
69
Whatsapp

Whatsapp Chat Transfer By QR: मेटा ने Whatsapp के एक लेटेस्ट फीचर की जानकारी एक फेसबुक पोस्ट द्वारा दी है। अब Whatsapp पर चैट ट्रांसफर करने के लिए किसी थर्ड पार्टी एप की जरूरत नहीं होगी।

कंपनी ने बताया है की अब लोग कितने भी बड़े साइज का फाइल या चैट सिर्फ QR स्कैन करके एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते है। आइए जानते है फीचर की पूरी डिटेल्स और क्या है फीचर को यूज करने की शर्ते।

अब QR स्कैनिंग से होगा Whatsapp चैट ट्रांसफर

आजकल के इस डिजिटल वर्ल्ड में शायद ही कोई ऐसा होगा जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म से न जुड़ा हो। लोग अपने डेली लाइफ में छोटे से छोटे मैसेज दूसरो तक पहुंचाने के लिए मैसेजिंग ऐप्स का सहारा लेने लगे है। भारत में पर्सनल चैटिंग के लिए Whatsapp एक लोकप्रिय एप है।

भारत के लगभग सभी इंटरनेट यूजर्स के मोबाइल में आपको Whatsaapp देखने मिल ही जायेगा। चाहे वो कोई एंड्रॉयड यूजर हो या आईओएस। व्हाट्सएप एक बेहतरीन चैटिंग एप है जो अपने यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं देता है, ताकि यूजर्स बिना रुकावट चैटिंग कर सके और उन्हें एक अच्छा यूजर एक्सपीरियंस मिले।

परंतु यदि किसीको अपने Whatsapp चैट्स को दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर करना हो तो ये एक काफी टिडियस जॉब होता है। इसके लिए कई थर्ड पार्टी है जो यूजर्स को अपने चैट्स ट्रांसफर करने का ऑप्शन देती है परंतु थर्ड पार्टी का यूज करने पर डाटा लीक होने का रिस्क होता है।

इस प्रोब्लम का सॉल्यूशन अब व्हाट्सएप ने निकाल दिया है। इसकी जानकारी मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने एक फेसबुक पोस्ट में दी। इस पोस्ट में उन्होंने बताया की अब व्हाट्सएप डाटा ट्रांसफर करने के लिए यूजर्स को थर्ड पार्टी की जरूरत नहीं होगी। यूजर्स केवल अपने डिवाइस से QR कोड को स्कैन करके चैट्स ट्रांसफर कर सकेंगे ।

ये है फायदे और लिमिटेशन्स 

चैट्स ट्रांसफर करते समय यूजर को फाइल के साइज को लेकर चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं रहेगी। फाइल का साइज कितना भी हो उसे QR कोड को मदद से आसानी से ट्रांसफर किया जा सकेगा।

परंतु एक शर्त है यदि हमे एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में चैट्स ट्रांसफर करने है तो पहले ये चेक करना होगा की दोनो डिवाइसेज में सेम ऑपरेटिंग सिस्टम हो। मतलब केवल एंड्रॉइड टू एंड्रॉयड या आईओएस टू आईओएस ही चैट्स ट्रांसफर हो सकेंगे।

ताजा समाचार: फ़्रांस दंगों के बीच उठी CM योगी को भेजने की मांग, असदुद्दीन ओवैसी ने कसा तंज

तेजी से बढे टमाटर के भाव, जानें कब तक कम होंगी कीमतें