Whatsapp पर स्पैम कॉल्स से मिलेगा छुटकारा, स्पैम कॉल्स से छुटकारा पाने के लिए करना होगा ये काम

0
41
Whatsapp

Whatsapp Spam Calls: इन दिनों व्हाट्सएप पर आनेवाले स्पैम कॉल्स काफी बढ़ गए है। इन स्पैम कॉल्स की वजह से लोगो को काफी डिस्टर्बेंस होता है। साथ ही फ्रॉड होने के चांसेस भी बढ़ते है।

अपने Whatsapp के इस सेटिंग को एनेबल कर आप अनचाहे स्पैम कॉल्स से छुटकारा पा सकते है। तो ये सेटिंग क्या है और कैसे इस सेटिंग को अप्लाई कर सकते है ये जानने के लिए पोस्ट में अंत तक बने रहिए।

Whatsapp स्पैम कॉल्स

तो साथियों जैसा की हम सब देख रहें है आजकल हमारे आसपास व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या कितनी बढ़ गई है। भारत में लगभग सभी लोग अपने डेली लाइफ में एक दूसरे से बाते करने के लिए चैटिंग ऐप्स पर निर्भर हो चुके है।

अब एक दूसरे तक कोई मैसेज पहुंचने के लिए लोग फोन करने से ज्यादा चैटिंग करना पसंद करते है। चैटिंग करने के लिए मार्केट में कई सारे चैटिंग प्लेटफार्म उपलब्ध है जैसे फेसबुक मैसेंजर, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट इत्यादि । इसी लिस्ट में व्हाट्सएप का भी नाम शामिल है।

इतने सारे चैटिंग प्लेटफार्म होने के बावजूद भी भारत के लोगो की पहली चॉइस व्हाट्सएप ही है और हो भी क्यों न व्हाट्सएप अपने यूजर्स को सिक्योर चैट्स करने जैसी और अन्य कई महत्वपूर्ण सुविधा देता है। परंतु आजकल व्हाट्सएप से लोगो को एक शिकायत होने लगी है। उस शिकायत का नाम है स्पैम कॉल्स।

जो व्हाट्सएप के लिए एक बड़ी चुनौती बन चुका है। दरअसल अब Whatsapp पर स्पैम कॉल्स काफी बढ़ चुके है। इन स्पैम कॉल्स की वजह से यूजर्स काफी परेशान है।

ऐसे कर सकते है स्पैम कॉल साइलेंट

यूजर्स की इस समस्या का समाधान निकलते हुए व्हाट्सएप ने एक नए सेटिंग के बारे मे यूजर्स को जानकारी दी है। Whatsapp पर साइलेंट अननॉन कॉल्स का ऑप्शन मिलता है।

यदि आप इस ऑप्शन को एनेबल कर देंगे तो आपके व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से जितने भी कॉल्स आयेंगे वो ऑटोमैटिक साइलेंट हो जायेंगे और अगर आप कोई काम कर रहे हो तो ये कॉल्स आपको डिस्टर्ब नहीं करेंगे। पर इन कॉल्स के रिकॉर्ड आपको कॉल लिस्ट में दिखेंगे ताकि यदि आपका कोई इंपोर्टेंट कॉल हो तो वो आपसे मिस न हो।

तो इस ऑप्शन को एनेबल करने के बाद स्पैम कॉल्स की परेशानियों से काफी हद तक छुटकारा मिलेगा। हालांकि व्हाट्सएप ने कहा है की वो यूजर्स के इस समस्या के ऊपर काम कर रही है। जल्द ही कंपनी कुछ ऐसा फीचर लेकर आएगी जिससे ऐसे कॉल्स में कमी देखने मिलेगी।

ताजा समाचार: हनी सिंह को इस गैंगस्टर ने दी धमकी, मांगी पुलिस से मदद, कहा – जान को है ख़तरा

खेती के साथ कर लें ये बिजनेस, झट से भर जायेगी तिजोरी