Google का बड़ा ऐलान, AI करेगा मेडिकल फील्ड में क्रांति, अब बीमारियों का पता करने के लिए नही बनवाने पड़ेंगे ढेरो रिपोर्ट्स

0
86
Google

Google AI In Medical Field: अब Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने बताया है की जल्द ही गूगल AI की मदद से मेडिकल फील्ड में क्रांति लाने की सोच रहा है। Google AI की मदद लेकर करने जा रहा है बड़े बदलाव।आइए देखते है क्या है पूरी खबर…

Google लायेगा मेडिकल क्षेत्र में क्रांति

तो दोस्तो जैसा की हम सब देख रहे है, आजकल हमारे चारो ओर हर एक काम डिजिटल तरीके से होनें लगा है। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हम हमारे अधिकतर कामों को पूरा करने लिए इंटरनेट और स्मार्ट डिवाइसेज पर निर्भर है।

छोटे से छोटा काम भी इंटरनेट और स्मार्ट डिवाइस की मदद से होने लगे है। इस डिजिटल दुनिया में हुई क्रांति की वजह से लोगो के लाइफस्टाइल में काफी परिवर्तन हुए है। मार्केट में AI के आ जाने के बाद से अब इस क्रांति को एक अलग ही दिशा मिली है।

AI लोगो के काम को न सिर्फ आसान करता है पर वो प्रॉब्लम्स का इंटेलिजेंट सॉल्यूशन देने की क्षमता भी रखता है। हाल ही में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का एक वीडियो ट्विटर वायरल हुआ जिसमे वे कह रहे है की अब Google AI का उपयोग मेडिकल क्षेत्र में करने की तैयारी कर रहा है।

आंखो की रेटीना से पता चलेगी बीमारी

वायरल वीडियो में सुंदर पिचाई बता रहे है की अब गूगल एआई की मदद से ऐसी तकनीक विकसित करने जा रहा है जिससे लोगो को बीमारियों का पता लगाने के लिए अनेकों रिपोर्ट बनाने की जरूरत नहीं होगी।

जैसे की पहले जिन बीमारियों का पता लगाने के लिए उन्हें Xray, CT स्कैन, एमआरआई और ब्लड टेस्ट जैसे टेस्ट कराने पड़ते थे। अब उन बीमारियों का पता लगाने के लिए एआई की मदद ली जाएगी। लोगो के आंखो के रेटीना को स्कैन कर बीमारियों का पता लगाया जा सकता है।

ये तकनीक डॉक्टर्स के लिए भी काफी मददगार होगी क्योंकि इस तकनीक से लोगो के 24 घंटे से लेकर 48 घंटे की बाद की स्थिति का अनुमान भी लगाया जा सकेगा। तो पेशेंट को एडमिट करने और ट्रिटमेंट देने जैसे डिसीजन लेने में सहायता होगी।

ताजा समाचार: पीएम किसान योजना से जुड़े लोगों के लिए खुशखबरी, अब 6 हजार नहीं बल्कि इतनी बढ़कर मिलेगी धनराशि

कम लागत में जबरदस्त कमाई देगा यह बिजनेस, सरकार भी करेगी सहायता