Indian Railways के जनरल क्लास के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब यात्रा के दौरान मिलेंगी ये सुविधाएं, सफर हो जाएगा मजेदार

0
41
Indian Railways

Indian Railways दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसमें प्रति-दिन करोड़ों लोग सफर करते हैं। देश में लंबी दूरी के सफर करने के लिए भारतीय रेलवे लोगों की पहली पसंद हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कई प्रकार के ट्रेनें चलाता है। इन सभी ट्रेनों में अनेक प्रकार के कोच पाए जाते है।

इनमें से ही एक कोच हैं जनरल कोच। जो यात्री स्लीपर क्लास में किसी कारणवश एडवांस रिजर्वेशन टिकट या तत्काल टिकट बुक नहीं कर पाते वह जनरल कोच में यात्रा करते हैं। अब रेलवे ने जनरल कोच में कुछ सुविधाएं बढ़ाने का ऐलान किया है।

Indian Railways ने किया जनरल कोच में सुविधाएं बढ़ाने का ऐलान

Indian Railways अपने ट्रेनों में कई प्रकार के कोचों का संचालन करता है। इन कोचों में एक कोच हैं जनरल कोच। जो यात्री स्लीपर क्लास में किसी कारणवश एडवांस रिजर्वेशन टिकट या तत्काल टिकट बुक नहीं कर पाते वह जनरल कोच में यात्रा करते हैं। अब रेलवे ने जनरल कोच में कुछ सुविधाएं बढ़ाने का ऐलान किया है।

मिलेगी ये सुविधाएं

Indian Railways के अनुसार अब सभी स्टेशन में जनरल कोच के निकट ही यात्रियों के लिए सस्ता खाना, पीने के पानी, वेडिंग तोलिए की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ साथ कोच में सफाई की व्यवस्था और पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित अंतराल पर जनरल कोच में हाउसकीपिंग स्टाफ की व्यवस्था की जाएगी।

ट्रेन के स्टॉपेज में रहने पर कोच में पानी की उपलब्धता न होने की स्थिति में पानी भरा जाएगा। रेलवे बोर्ड ने कहा है कि जो यात्री स्लीपर कोच का किराया वहन नहीं कर सकते वह जनरल कोच में सफर करते हैं।

ट्रेन में महिलाओं के लिए विशेष अनरिजर्व कोच की व्यवस्था हैं। जनरल कोच के यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसलिए यात्रियों को सभी प्रकार की बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

ताजा समाचार: गजब है पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, मात्र 5 वर्षों में मिलते हैं लाखों रुपये, जानें पूरी डिटेल

कांग्रेसियों ने सुकमा में फिल्म आदिपुरुष को कराया बंद, सिनेमा हॉल में लगाया ताला