HNI Leave India: इस वर्ष 6500 से भी ज्यादा करोड़पति छोड़ने वाले हैं भारत, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप

0
46
HNI

HNI Leave India: हमारे देश से प्रति वर्ष बहुत से हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स अर्थात HNI देश छोड़कर विदेश में रहने चले जाते हैं। अपना देश छोड़कर विदेश में बसने में पूरे विश्व में भारत दूसरे स्थान पर हैं। विश्वभर में वेल्थ और इन्वेस्टमेंट माइग्रेशन पर नजर रखने वाली संस्था हेनले के अनुसार इस वर्ष भारत से 6500 भारतीय HNI का विदेश में जाकर बसने का अनुमान है।

पिछले वर्ष 2022 में कुल 7500 भारतीय विदेश में रहने के लिए चले गए थे। जो इस वर्ष के लिए लगाए गए अनुमान से अधिक है। इस सूची में शीर्ष स्थान चीन का हैं, जहां इस वर्ष 13500 अमीर व्यक्तियों के देश छोड़ने का अनुमान लगाया गया हैं।

इस वर्ष 6500 HNI भारत छोड़ सकते हैं

अपना देश छोड़कर विदेश में बसने में पूरे विश्व में भारत दूसरे स्थान पर हैं। हेनले की रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष भारत से 6500 भारतीय HNI का विदेश में जाकर बसने का अनुमान है। पिछले वर्ष 2022 में कुल 7500 भारतीय विदेश में रहने के लिए चले गए थे। जो इस की तुलना में ज्यादा है।

इस सूची में शीर्ष स्थान चीन का हैं, जहां इस वर्ष 13500 अमीर व्यक्तियों के देश छोड़ने का अनुमान लगाया गया हैं। इसके बाद दूसरे स्थान में इस सूची में भारत है, जहां 6500 लोगों के देश छोड़ने का अनुमान है। तीसरे स्थान में ब्रिटेन हैं जहां 3200 अमीर लोगों के देश छोड़ने की संभावना है। चौथा स्थान रूस का हैं जहां 3 हजार लोगों के देश छोड़ने का अनुमान है।

अमीर व्यक्तियो के देश छोड़कर विदेश में बसने का कारण

अब प्रश्न यह है कि देश के अमीर HNI लोग देश छोड़कर विदेश में बसने क्यों जाते हैं? इसका प्रमुख कारण हैं टैक्स सिस्टम। भारत जैसे देशों में टैक्स सिस्टम के जटिल होने के कारण यह लोग अपना देश छोड़कर सिंगापुर जैसे देशों में जाकर रहना चाहते हैं। जहां का टैक्स सिस्टम बहुत ही सरल है।

ताजा समाचार: Tecno ने लॉन्च किए अपने दो नए धाकड़ स्मार्टफोन, इतनी कम कीमत में मिलेंगे 16GB RAM और 50MP कैमरा समेत ये बढ़िया फीचर्स, जानें कीमत

भिंड : सोते समय बुजुर्ग दंपति की हत्या, बेटा घर से गायब