Indian Railways में कितने प्रकार के होते हैं कोच, जानें किस कोच में मिलती हैं क्या सुविधा

0
171
Indian Railways

Indian Railways दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसमें प्रतिदिन करोड़ों लोग सफर करते हैं। देश में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए भारतीय रेलवे लोगों की पहली पसंद हैं। यात्रियों की सुविधा के अनुसार ट्रेन में विभिन्न प्रकार के कोच होते हैं। इनका किराया भी इनमें मिलने वाले सुविधाओं के अनुसार अलग अलग होता हैं।

Indian Railways के ट्रेनों में होते हैं अलग अलग प्रकार के कोच

ट्रेन के डिब्बों के बाहर डिब्बों की श्रेणी लिखी होती हैं। जिससे यात्री इन डिब्बों की पहचान करते हैं। ट्रेनों में जनरल, 2S या CC, स्लीपर क्लास, एक्जीक्यूटिव चेयर क्लास, 3rd AC, 2nd AC और 1st AC के डिब्बे होते हैं। इनमें मिलने वाले सुविधाओं के अनुसार इनके किराए अलग अलग होते हैं।

जनरल कोच

अनरिजर्व या जनरल कोच में यात्रा करने के लिए पहले से एडवांस टिकट बुक नहीं करना पड़ता है। इस कोच में केवल बैठने की व्यवस्था होती हैं। इस श्रेणी के टिकट का किराया सबसे कम होता हैं।

2S या CC क्लास

इस कोच को चेयर क्लास भी कहा जाता हैं। इस कोच में भी केवल बैठने की व्यवस्था होती हैं। लेकिन इस कोच में यात्रा करने के लिए एडवांस रिजर्वेशन टिकट बुक करना पड़ता हैं। इस कोच में यात्रा करना जनरल कोच से अधिक सुविधाजनक होता हैं।

एक्जीक्यूटिव चेयर क्लास

इस कोच में भी केवल बैठने की व्यवस्था होती हैं। इस कोच में और चेयर क्लास में थोड़ा अंतर है। इस कोच में AC की व्यवस्था होती हैं। इसके साथ साथ इस कोच में यात्री के लिए भोजन की व्यवस्था होती हैं।

स्लीपर क्लास

Indian Railways के इस कोच में बैठने के साथ साथ सोने की सुविधा भी होती हैं। इस कोच के टिकट का किराया चेयर क्लास से ज्यादा और AC कोच से कम होता हैं। इसमें यात्रा करने के लिए यात्री को एडवांस रिजर्वेशन टिकट बुक करना पड़ता हैं।

3rd AC

इस कोच में AC की सुविधा होती हैं। इस कोच में बैठने के साथ साथ सोने की सुविधा भी होती हैं। इस कोच में तकिए, चादर की भी सुविधा मिलती हैं। इसमें यात्रा करने के लिए यात्री को एडवांस रिजर्वेशन टिकट बुक करना पड़ता हैं।

2nd AC

इस कोच में भी AC की सुविधा होती हैं। इस कोच में बैठने के साथ साथ सोने की सुविधा भी होती हैं। इस कोच में भी 3rd AC की तरह तकिए, चादर की भी सुविधा मिलती हैं। इस कोच में पर्दे लगे होते हैं। इसमें यात्रा करने के लिए यात्री को एडवांस रिजर्वेशन टिकट बुक करना पड़ता हैं।

फर्स्ट क्लास

Indian Railways में इस कोच में सबसे ज्यादा सुविधाएं मिलती हैं। इस कोच में यात्रा करने का किराया सबसे ज्यादा होता हैं। इस कोच में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे की ओर से कर्मचारी नियुक्त होते हैं।

ताजा समाचार: गलती से भी न करे ये काम , वरना आपका Whatsapp भी हो जायेगा क्रैश

ग्वालियर: दोस्तों के साथ नहर नहाते समय डूबा युवक, लगातार तलाश जारी