खो गया है Indian Railways का काउंटर से लिया गया टिकट, तो चिंता न करें बस फॉलो करें ये स्टेप्स

0
228
Indian Railways

Indian Railways में प्रति-दिन करोड़ों यात्री यात्रा करते हैं। लेकिन रेलवे में यात्रा करने के लिए एडवांस रिजर्वेशन टिकट बुक करना आवश्यक है। रेलवे ने यात्रियों को ऑनलाईन टिकट बुक करने की सुविधा दी है। लेकिन बहुत से लोग टिकट काउंटर में जाकर टिकट बुक करते हैं।

यात्रा से बहुत दिन पहले एडवांस में रिजर्वेशन टिकट बुक करने के कारण कभी कभी टिकट गुम हो जाता हैं। ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं। सोचते हैं क्या अभी दोबारा से टिकट बुक करना होगा पुराने टिकट के पैसे का नुकसान तो हम आपको बता देते हैं ऐसे में परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप टिकट काउंटर में जाकर डुप्लीकेट टिकट ले सकते हैं।

इसके लिए आपकों चार्ट बनने से पहले Indian Railways के टिकट काउंटर में जाकर अपने टिकट की जानकारी देनी होगी और डुप्लीकेट टिकट के लिए 50 रूपये का शुल्क देना होगा। आपकों डुप्लीकेट टिकट मिल जाएगा।

Indian Railways में काउंटर टिकट गुम हो जाए तो क्या करें

Indian Railways में आज भी बहुत से लोग टिकट काउंटर में जाकर टिकट बुक करते हैं। कभी कभी यात्रा से पहले यह टिकट गुम हो जाता हैं। तो ऐसे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट काउंटर से डुप्लीकेट टिकट ले सकते हैं।

इसके लिए आपकों चार्ट बनने से पहले Indian Railways के टिकट काउंटर में जाना होगा। वहां अपना PNR नंबर बताना होगा। यदि आपको अपने टिकट का PNR नंबर नहीं मालूम है तो आपकों यात्री की जानकारी देनी होगी। आपको डुप्लीकेट टिकट के लिए 50 रूपये का शुल्क देना होगा। आपकों डुप्लीकेट टिकट मिल जाएगा।

TTE से संपर्क करें

यदि यात्रा के दौरान आपका टिकट खो जाता हैं तो आपकों TTE से संपर्क करना होगा। TTE आपको नया टिकट जारी करके दे देगा। इस नए टिकट में आप अपना डेस्टिनेशन स्टेशन भी बदल सकते है।

ताजा समाचार: तेज हवा-आंधी के कहर से 1 वर्ष के अंदर ही तहस-नहस हो गया पूरा महाकाल लोक, गिर गई 6 मूर्तियां, 856 करोड़ हुआ था खर्च, देखें तस्वीरें

Krafton ने दी बड़ी खुशखबर, आज से भारत में सभी यूजर्स कर सकेंगे BGMI को डाउनलोड