Indian Railways में यात्रा के दौरान आपको हो रही हैं किसी तरह की परेशानी, तो जानें किस तरह कर सकते हैं शिकायत

0
31
Indian Railways

Indian Railways दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसमें प्रतिदिन हजारों ट्रेनों में करोड़ों लोग सफर करते हैं। भारतीय रेलवे लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए रेलवे की पहली पसंद हैं।

वर्तमान में रेलवे लगातार सिस्टम को सुधारने के लिए कदम उठा रहा है, फिर भी कई सारे यात्रियों को यात्रा के समय कई प्रकार की शिकायते होती हैं। जैसे खाने पीने की वस्तुओं की क्वालिटी या वेंडर का रेलवे द्वारा तय किए गए दाम से अधिक मांगना, कोच में गंदगी होना आदि शिकायत होती हैं।

बहुत सारे लोग यह नहीं जानते की इनकी शिकायत कैसे की जा सकती हैं? आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं यदि आपको Indian Railways ऐसी कोई शिकायत है तो आप शिकायत कैसे कर सकते हैं।

Indian Railways के Rail Madad पोर्टल या वेबसाइट के माध्यम से शिकायत करें

यदि आपको रेलवे से अपने यात्रा से संबंधित या किसी भी अन्य प्रकार की कोई शिकायत है तो आप Indian Railways के Rail Madad के वेबसाइट या ऐप के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं।

इसके माध्यम से ट्रेन में आपकी यात्रा के बारे में किसी शिकायत करने के लिए आपका PNR नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। इसके अलावा आप इसके माध्यम से स्टेशन संबंधी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

रेलवे हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको सफर के दौरान रेलवे से कोई शिकायत है तो Indian Railways की हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके आप शिकायत कर सकते हैं। इस IVRS नंबर पर कॉल करने पर आपको सबसे पहले भाषा चुननी होगी। भाषा चुनने के बाद आपको रेलवे की ओर से कई विकल्प मिलेंगे अपनी आवश्यकता अनुसार विकल्प चुनें।

चिकित्सा अथवा दुर्घटना से संबंधित किसी प्रकार की सहायता के लिए 1 दवाएं। सामान्य पूछताछ करने के लिए 2 दवाएं। दिव्यांग लोगों की सुविधा से संबंधित जानकारी या शिकायत के लिए 3 दवाएं। किसी भी प्रकार की सामान्य शिकायत के लिए 4 दवाएं। भ्रष्टाचार संबंधित शिकायत के लिए 5 दवाएं। पार्सल संबंधित पूछताछ के लिए 6 दवाएं।

IRCTC द्वारा संचालित ट्रेन संबंधित जानकारी जानने के लिए 7 दवाएं। अपनी शिकायत का स्टेटस जानने के लिए 9 दवाएं। ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने के लिए * दवाएं। यदि आपको रेलवे के खाने पीने से संबंधित e-catring सर्विस के बारे में कोई शिकायत है तो आप रेलवे की हेल्पलाइन नंबर 1323 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ताजा समाचार: Elon Musk ने खुद को बताया मोदी का बड़ा फैन, कही यह बड़ी बात

जानें इस कमाल की स्कीम के बारे में, छोटे से निवेश में मिल रहें हैं 13 लाख रुपये