Indian Railways में अगर सफर करते समय छूट गया है सामान, तो ऐसे मिलेगा आपका खोया हुआ सामान

0
123
Indian Railways

Indian Railways दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसमें प्रतिदिन करोड़ों यात्री सफर करते हैं। देश में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए भारतीय रेलवे लोगों की पहली पसंद हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे लगातार यात्री सुविधा में सुधार और बढोतरी कर रहा हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए Indian Railways ने कई नियम बनाए हैं।

कभी कभी हम ट्रेन में यात्रा करते समय अपने सामान को ट्रेन में ही भूल जाते हैं। बाद में याद आने पर हम परेशान हो जाते हैं, पर हम आपको बता दें ऐसे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। रेलवे ने ऐसी स्थिति के लिए भी कुछ नियम बनाए हैं। जिससे यदि आपका कोई सामान ट्रेन में खो जाए तो वह आपको आसानी से मिल जाए।

Indian Railways का सामान से संबंधित नियम

कभी कभी ट्रेन में यात्रा करते समय लोग अपना सामान ट्रेन में ही भूल जाते हैं। बाद में याद आने पर वह परेशान हो जाते हैं, पर हम आपको बता दें ऐसे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। Indian Railways ने कुछ ऐसे नियम बनाए हैं जिससे यदि आपका कोई सामान ट्रेन में खो जाए तो वह आपको आसानी से मिल जाए।

जब ट्रेन अपने गतव्य स्थान पर पहुंच जाती हैं तब पूरे ट्रेन की जांच की जाती हैं। यदि ट्रेन में कोई सामान मिलता है तो उस सामान को स्टेशन मास्टर के यहां जमा कर दिया जाता हैं। स्टेशन मास्टर सामान के बारे में पूरी जानकारी रजिस्टर में भर देते हैं।

स्टेशन मास्टर जांच करके सामान लौटा देगे

जब आप स्टेशन मास्टर के पास जाकर अपने खोए हुए सामान की जानकारी देंगे, तो स्टेशन मास्टर द्वारा पूरी जांच पड़ताल करने के बाद आपका सामान आपको लोटा दिया जाएगा। इसके लिए रेलवे द्वारा किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता हैं।

ताजा समाचार: PM मोदी अमेरिका की संसद को करने वाले हैं संबोधित, अमेरिका ने कहा ये हमारे लिए गर्व की बात

रीवा वासियों को मिला 139 करोड़ का तोहफा, 24 लाख लोगों को मिलेगा लाभ