Automatic Car खरीदना चाहते हैं तो पहले जाने इसके फायदे और नुकसान, वरना होगी बडी परेशानी

0
115
Automatic Car

Automatic Car: बदलते तकनीक के साथ साथ आजकल सबकुछ ऑटोमैटिक हो रहा हैं। आधुनिक तकनीक, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की सहायता से आजकल हर काम मशीनों द्वारा पुरी तरह से या कुछ मात्रा में ऑटोमैटिक हो गए हैं। ऐसे ही आजकल Automatic Car भी मार्केट में आ गई हैं।

इन Automatic Car में ड्राइवर को चलाने के लिए क्लच और गियर का सहारा लेने की आवश्यकता नहीं होती हैं। इन कारों में गियर कार द्वारा ही बदले जाते है। यह कारे मैनुअल कारों के मुकाबले ज्यादा स्मूथ होते हैं। सुरक्षा के मामले में भी ये कारे मैनुअल कारों के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होते हैं।

Automatic Car के फायदे

Automatic Car चलाने में मैनुअल कार की तुलना में ज्यादा आसान होते हैं।  इसमें ड्राइवर को चलाने के लिए क्लच और गियर का सहारा लेने की आवश्यकता नहीं होती हैं। इन कारों में गियर कार द्वारा ही बदले जाते है। इन कारों में ड्राइवर को गियर बदलने की आवश्यकता नहीं होती हैं। यह कारे मैनुअल कारों के मुकाबले ज्यादा स्मूथ होते हैं।

सुरक्षा के मामले में भी ये कारे मैनुअल कारों के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होते हैं। इस कार में ड्राइवर का ध्यान गियर बदलने पर नहीं होता तो उसके दोनों हाथ कार की स्टीयरिंग व्हील में होते हैं। उसका ध्यान भी स्टीयरिंग व्हील और बाहर सड़क में होता हैं। इस प्रकार ये कारे मैनुअल कारों की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं।

ऑटोमैटिक कारों के नुकसान

ये कारे मैनुअल कारों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। और इन Automatic Car का मेंटेनेंस भी मैनुअल कारों के मुकाबले ज्यादा होता हैं। ये कारे पूरी तरह से ड्राइवर के नियंत्रण में नहीं होती जिससे कभी कभी कुछ स्थितियों में ड्राइवर के लिए समस्या हो सकती हैं।

मैनुअल कारों की परफॉमेंस ऑटोमैटिक कारों की तुलना में ज्यादा अच्छी होती हैं। हालांकि बदलती तकनीकों के साथ साथ ऑटोमैटिक कारों की परफॉमेंस में काफी सुधार हुआ है। और आगे इनकी परफॉमेंस और अच्छी होगी।

ताजा समाचार: हादसा : खदान धसने से 2 महिलाओं की मौत, बैतूल में ट्रेन से गिरी महिला .

चेनपुलिंग करने से रोका तो कर दिया ट्रेन पर पथराव, फिर आरपीएफ ने किया ऐसा हाल कि मांगने लगे माफी, जान पडा जेल