केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में होगी जबरदस्त बढ़ोतरी, केंद्र सरकार DA को लेकर करने वाली है ये बड़ा फैसला

0
255
DA

DA Hike: भारत सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबर है। दरअसल भारत सरकार अपने कर्मचारियों के DA में समय समय पर बढ़ोतरी करती हैं। इसके चलते अब बहुत जल्द केंद्र सरकार के मूल वेतन में जबरदस्त बढ़ोतरी होनेवाली हैं। भारत सरकार ने सन् 2016 में नियम बनाया था कि यदि कर्मचारियों का DA 50 प्रतिशत हो जाए तो उसे मूल वेतन में जोड़ दिया जाएगा।

वर्तमान समय में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 42 प्रतिशत का महंगाई भत्ता मिलता हैं। जुलाई महीने में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती हैं जिसके बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत हो जाएगा।

इसके बाद जनवरी महीने में यदि सरकार महंगाई भत्ते में फिर से 4 प्रतिशत वृद्धि करती है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा।

क्या है DA से जुड़ा नियम

भारत सरकार ने सन् 2016 में यह नियम बनाया था कि यदि कर्मचारियों का DA 50 प्रतिशत हो जाए तो उसे मूल वेतन में जोड़ दिया जाएगा। और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा। पहले महंगाई भत्ता 100 प्रतिशत होने पर इसे मूल वेतन में जोड़ा जाता था।

कब हो सकती हैं मूल वेतन में बढ़ोतरी

वर्तमान समय में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 42 प्रतिशत का महंगाई भत्ता दिया जाता हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई महीने में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती हैं जिसके बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत हो जाएगा।

इसके बाद जनवरी महीने में दोबारा से केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि कर सकती हैं। यदि भारत सरकार जनवरी महीने में फिर से अपने कर्मचारियों के वेतन में 4 प्रतिशत वृद्धि करती है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा। इसके बाद इसे मूल वेतन में जोड़ा जा सकता है।

ताजा समाचार: दुल्हन लाने के लिए तैयार हो रहा था राजकमल, तभी अचानक कुछ हुए ऐसा कि घर में मच गई चीख पुकार

मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, 763 पदों पर इस प्रकार से करें आवेदन