Digital Payment में भारत ने हासिल किया शीर्ष स्थान, चीन, अमेरिका समेत इन देशों को छोड़ा पीछे

0
41
Digital Payment

India No.1 In Digital Payment: भारत ने डिजिटल पेमेंट में दुनिया में शीर्ष स्थान हासिल किया है। आंकड़ों के अनुसार 2022 में पूरी दुनिया का 46 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट भारत में हुआ है। 2022 में भारत में कुल 89.5 मिलियन डिजिटल पेमेंट हुए हैं, जो शीर्ष 5 देशों में अन्य 4 देशों के कुल डिजिटल पेमेंट से भी ज्यादा है।

इस सूची में शीर्ष 5 में भारत के बाद क्रमश: ब्राजील, चीन, थाइलैंड और दक्षिण कोरिया है। भारत में Digital Payment में वृद्धि होने में UPI का बहुत बडा योगदान है। 2016 में UPI पेमेंट सिस्टम के लॉन्च होने के बाद से देश में डिजिटल पेमेंट में काफी बढ़ोतरी हुई हैं।

Digital Payment में शीर्ष पर भारत

भारत ने डिजिटल पेमेंट में पूरे विश्व में शीर्ष स्थान हासिल किया है। आंकड़ों के अनुसार 2022 में भारत में कुल 89.5 मिलियन डिजिटल पेमेंट हुए हैं, जो पूरी दुनिया में हुए Digital Payment का 46 प्रतिशत है। यह शीर्ष 5 देशों में अन्य 4 देशों के कुल डिजिटल पेमेंट से भी अधिक है।

इस सूची में शीर्ष 5 में भारत के बाद क्रमश: ब्राजील 29.2 मिलियन ट्रांजैक्शन, चीन 17.6 मिलियन ट्रांजैक्शन, थाइलैंड 16.5 मिलियन ट्रांजैक्शन और दक्षिण कोरिया 8 मिलियन ट्रांजैक्शन के साथ है।

इसपर MyGov ने ट्वीट किया है कि डिजिटल पेमेंट में भारत ने अपना वर्चस्व कायम रखा है और डिजिटल पेमेंट को व्यापक रूप से अपनाने के कारण भारत अब कैशलेश इकोनॉमी बनने की ओर अग्रसर है।

भारत में Digital Payment में वृद्धि होने में UPI पेमेंट सिस्टम का बहुत बडा योगदान है। 2016 में UPI पेमेंट सिस्टम के लॉन्च होने के बाद से भारत में डिजिटल पेमेंट में काफी बढ़ोतरी देखी गई हैं।

RBI ने लॉन्च किया डिजिटल रुपया

देश में डिजिटल इकोनॉमी को आगे बढ़ाने के लिए RBI ने 2022 में डिजिटल रुपया लॉन्च किया है। वर्तमान में इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया गया हैं। इसे CBDC (सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी) नाम दिया गया हैं।

ताजा समाचार: तीन दिन तक नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, 20 जून को मध्यप्रदेश में हो सकती है मानसून की एंट्री

लाडली बहना योजना की पात्रता में किया गया बदलाव, अब इन महिलाओं को भी मिलेगा लाभ