Indian Government ने किया एक बड़ा ऐलान, अब कम हो जाएगी ग्राहकों की परेशानियां

0
65
Indian Government

Indian Government Big Announcement: रिटेलर्स की कुछ गतिविधियों के कारण ग्राहकों को परेशानियां होती ही रहती है। जिसे लेकर ग्राहक कमेंट भी करते है। अब Indian Government ने ग्राहकों की कंप्लेंट्स को सुनकर एक बड़ा फैसला सुनाया है । इस फैसले से ग्राहकों की परेशानी काफी हद तक कम होगी।

क्या है Indian Government का बड़ा ऐलान?

रिटेलर्स अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने तथा अधिक लाभ कमाने के लिए नए नए पैंतरे आजमाते रहते है। इन पैतारों के वजह से उन्हें लाभ हो या न हो पर ग्राहकों को कभी कभी परेशानी हो जाती है। जैसे की कोई सामान खरीदने पर कभी कभी रिटेलर्स ग्राहकों के हाथ में एक फॉर्म पकड़ा देते है।

जिनमे वह ग्राहकों से उनकी निजी डिटेल्स भी भरवाते है। ऐसे फॉर्म्स की वजह से ग्राहकों के मोबाइल नंबर्स लीक हो जाते है । फिर ग्राहकों को अनवांटेड कॉल्स और मैसेज को अटेंड करना पड़ता है। जिससे ग्राहकों को बहुत परेशानी होती है।

इस विषय को लेकर ग्राहकों ने बहुत सारी शिकायते दर्ज की थी। जिसके चलते अब Indian Government ने ग्राहकों के हित में एक बड़ा ऐलान किया है। Indian Government ने कहा है की अब से कोई भी रिटेलर ग्राहकों से अपनी निजी डिटेल्स जैसे मोबाइल नंबर नाम या Email id देने के लिए जबरदस्ती नहीं कर सकता।

यदि ग्राहक स्वयं अपने निजी डिटेल्स देना चाहे तो दे सकते है परंतु अब रिटेलर्स उनसे डिटेल्स के लिए जबरदस्ती नहीं कर सकते। ये ग्राहकों के हित में सरकार का एक बड़ा ऐलान है ऐसा माना जा रहा है। इस विषय पर दुकानदारों ने अपना पक्ष रखते हुए कहा है

कि ग्राहक जो सामान खरीदते है उसका बिल बनाने के लिए दुकानदार ग्राहकों से उनकी जानकारियां मांगते है। परंतु सरकार ने अब ऐलान किया है और दुकानदारों को इस गतिविधि पर रोक लगा दी है। यह ग्राहकों के लिए एक राहत की खबर है।

ताजा समाचार: Mirror UK report : Time Machine में बैठकर मनुष्य सैकड़ों साल पीछे अथवा आगे जा सकता है, पिछले वर्ष यू के में वर्ष 2047 का एक व्यक्ति साल 2022 में आ गया, जानिये इस चौंकाने वाले सच का रहस्य

Indian Railways का यात्रियों को बडा तोहफा, रेलवे ने शुरू की ये खास सुविधा