Indian Railways ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, अब बिना टिकट ट्रेन में कर सकते हैं सफर, जानें रेलवे के इस नए नियम के बारे में

0
123
Indian Railways

Indian Railways विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारतीय रेलवे में प्रतिदिन करोड़ों यात्री सफर करते हैं। देश में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए भारतीय रेलवे लोगों की पहली पसंद हैं। लेकिन ट्रेन में सफर करने के लिए लोगों को महीनों पहले एडवांस में रिजर्वेशन टिकट बुक करना पड़ता हैं।

ऐसे में कभी यदि अचानक से यात्रा करनी पड़े तो टिकट बुक करने में यात्रियों को बहुत परेशानी होती हैं। ऐसे में यात्री सोचते हैं क्या हम बिना टिकट ट्रेन में सफर कर सकते हैं। वैसे तो ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करना रेलवे के नियमों के अनुसार सही नहीं हैं परंतु रेलवे ने कुछ ऐसे नियम बनाए हैं जिससे आपात स्थिति में हम बिना टिकट यात्रा कर सकते हैं।

Indian Railways में बिना टिकट यात्रा

ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करना Indian Railways के नियमों के अनुसार सही नहीं हैं परंतु रेलवे ने कुछ ऐसे नियम बनाए हैं जिससे आपात स्थिति में आप बिना टिकट यात्रा कर सकते हैं। इसके लिए आपको जिस स्टेशन से यात्रा करनी है उस स्टेशन से प्लेटफार्म टिकट लेना होगा। इसके बाद ट्रेन में TTE से मिलना होगा।

TTE से मिलकर आपको अपनी समस्या बतानी होगी। TTE आपसे आपने जहां से प्लेटफार्म टिकट बुक किया है वहां से लेकर गंतव्य स्थान तक का किराया और 250 रूपये जुर्माना लेकर टिकट बनाकर देगा। यदि उस समय ट्रेन में कोई सीट खाली हो तो वह सीट आपको देगा।

रेलवे ने किया जनरल कोच में सुविधाएं बढ़ाने का ऐलान

जो यात्री स्लीपर क्लास में किसी कारणवश एडवांस रिजर्वेशन टिकट या तत्काल टिकट बुक नहीं कर पाते वह जनरल कोच में यात्रा करते हैं। रेलवे ने अब जनरल कोच में कुछ सुविधाएं बढ़ाने का ऐलान किया है।

Indian Railways के मुताबिक अब रेलवे स्टेशन में जनरल कोच के निकट ही यात्रियों के लिए सस्ता खाना, पीने के पानी, वेडिंग तोलिए की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही जनरल कोच में सफाई की व्यवस्था और पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित अंतराल पर हाउसकीपिंग स्टाफ की व्यवस्था की जाएगी।

ताजा समाचार: Nokia ने लॉन्च किया अपना सस्ता और दमदार स्मार्टफोन, मिलेगी 1 साल की रिप्लेसमेंट गारंटी, जानें कीमत

गोल्डी बरार की सलमान को धमकी, कहा – मुसेवाला के बाद अब सलमान को मारेंगे