Indian Railways ने दी ये बड़ी खुशखबरी, अब कर सकते है टिकट ट्रांसफर, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

0
94
Indian Railways

Indian Railways में प्रतिदिन करोड़ों यात्री यात्रा करते हैं। लेकिन रेलवे में यात्रा करने के लिए एडवांस रिजर्वेशन टिकट बुक करना आवश्यक है। एडवांस में टिकट बुक करने के कारण यदि यात्रा के समय कोई काम आ जाए तो उस टिकट को कैंसल करना पड़ता हैं। और टिकट कैंसल करते समय टिकट कैंसल करने का चार्ज भी लगता हैं।

Indian Railways ने ट्वीट करके एक नियम की जानकारी दी है। रेलवे के इस नियम के अनुसार आप अपने टिकट को किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

यदि आपने एडवांस में टिकट बुक किया है पर यात्रा के समय किसी कारणवश आप यात्रा नहीं कर सकते तो आप इस नियम के अनुसार टिकट किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं। रेलवे नियमों के अनुसार इस सुविधा का उपयोग केवल एक ही बार किया जा सकता हैं।

Indian Railways में टिकट होता हैं ट्रांसफर

Indian Railways के एक नियम के अनुसार में यदि आपने एडवांस में रिजर्वेशन टिकट बुक किया है और किसी कारणवश आप यात्रा नहीं कर सकते तो आप अपने टिकट को किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह टिकट केवल अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर ही ट्रांसफर किया जा सकता हैं। इस सुविधा का लाभ प्रति टिकट केवल एक ही बार लिया जा सकता हैं। अर्थात यदि आपने एक बार अपना टिकट ट्रांसफर कर दिया है तो आप दूसरी बार इसे ट्रांसफर नहीं कर सकते है।

ऐसे करें टिकट ट्रांसफर

यदि आप अपने रिजर्वेशन टिकट को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपकों यात्रा से कम से कम 24 घंटे पहले टिकट के प्रिंट आउट, अपना आईडी प्रूफ और जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर करना है उसके आईडी प्रूफ को लेकर PRS काउंटर में जाना होगा। आपका टिकट ट्रांसफर हो जाएगा। ध्यान रहे टिकट केवल अपने परिवार के सदस्यों के नाम ही ट्रांसफर किया जा सकता हैं।

ताजा समाचार: Asteroid बने है चिंता का विषय, क्या ये दे रहे है बड़े विनाश की चेतावनी

भारत क्या पाकिस्तान को भी बना देंगे हिंदू राष्ट्र – धीरेंद्र शास्‍त्री