इस राज्य में Indian Railways का हैं केवल एक ही रेलवे स्टेशन, जो हैं भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन, इसके आगे नहीं है रेलवे लाइन, इसकी वजह जानकर लोग हैरान

0
82
Indian Railways

Indian Railways दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसमें प्रति-दिन करोड़ों लोग सफर करते हैं। देश में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए भारतीय रेलवे लोगों की पहली पसंद हैं। भारतीय रेलवे का नेटवर्क पूरे देश भर में फैला हुआ है। भारत के प्रत्येक राज्य में बहुत सारे रेलवे स्टेशन बने हुए हैं लेकिन भारत का एक राज्य ऐसा हैं जहां केवल एक ही रेलवे स्टेशन है।

इस रेलवे स्टेशन के आगे रेलवे लाइन भी नहीं है। इसे भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन कहा जाता हैं। पूरे राज्य के लोग यात्रा करने और माल के आयात निर्यात के लिए इसी रेलवे स्टेशन पर निर्भर है। यह राज्य हैं भारत का पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम।

Indian Railways का एक ही रेलवे स्टेशन है मिजोरम में

भारत के पूर्वोत्तर में स्थित मिजोरम राज्य में Indian Railways का केवल एक ही रेलवे स्टेशन है। Indian Railways के रेलवे स्टेशन का नाम बइराबी हैं। इस रेलवे स्टेशन में कुल 3 प्लेटफॉर्म बने हुए हैं। इस रेलवे स्टेशन के आगे कोई रेलवे लाइन नहीं है। पूरे राज्य के लोग यात्रा करने और माल के आयात निर्यात के लिए इसी रेलवे स्टेशन पर निर्भर है।

इस रेलवे स्टेशन पर आधुनिक सुविधाओं का भी अभाव है। यह एक सामान्य रेलवे स्टेशन की तरह है। 2016 में भारत सरकार ने इस रेलवे स्टेशन के विकास करने की योजना बनाई। इसके बाद इस रेलवे स्टेशन के विकास का काम किया गया और इस रेलवे स्टेशन पर कुछ आधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था की गई हैं।

एक और रेलवे स्टेशन की मांग

मिजोरम राज्य की जनसंख्या लगभग 11 लाख है। राज्य में सिर्फ एक ही रेलवे स्टेशन होने के कारण इस राज्य के लोगों को कही भी आने जाने में काफी असुविधा होती हैं। इसलिए राज्य के लोग काफी समय से इस राज्य में एक और रेलवे स्टेशन की मांग कर रहे हैं। अभी रेलवे की ओर से इस राज्य में एक और रेलवे स्टेशन बनाने का प्रस्ताव रखा गया हैं।

ताजा समाचार: इंदौर : एसपी ऑफिस से लेकर कोर्ट के बाहर तक लगे कमलनाथ के पोस्टर, कांग्रेस ने की पुलिस से शिकायत

UPI पेमेंट करते समय गलत अकाउंट में चले गए हैं पैसे, फॉलो करें ये स्टेप वापस मिल जाएंगे पैसे