Indian Railways ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, अब ट्रेन में मिलेगा मुफ्त भोजन, जानें कैसे उठाएं इसका लाभ

0
142
Indian Railways

Indian Railways दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसमें प्रति-दिन करोड़ों लोग सफर करते हैं। देश में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए भारतीय रेलवे लोगों की पहली पसंद हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे लगातार यात्री सुविधा में सुधार और बढोतरी कर रहा हैं।

यात्रियों की सुविधा के लिए Indian Railways मुफ्त भोजन की सुविधा दे रहा है। पर मुफ्त भोजन की सुविधा देने के लिए रेलवे ने कुछ नियम बनाए हैं। मुफ्त भोजन की सुविधा केवल एक्सप्रेस ट्रेन में ही दी जा रही हैं। मुफ्त भोजन की सुविधा केवल उन्हीं ट्रेनों में मिलेगी जो 2 घंटे या उससे अधिक समय की देरी से चल रहे हैं।

Indian Railways में ऐसे मिलेगा मुफ्त भोजन

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए Indian Railways यात्रियों को मुफ्त भोजन की सुविधा दे रहा है। पर मुफ्त भोजन की सुविधा देने के लिए रेलवे ने कुछ नियम बनाए हैं।

मुफ्त भोजन की सुविधा केवल एक्सप्रेस ट्रेन में ही दी जा रही हैं। मुफ्त भोजन की सुविधा केवल उन्हीं ट्रेनों में मिलेगी जो ट्रेन 2 घंटे या उससे अधिक समय की देरी से चल रहे हैं।

इसमें यात्रियों को सुबह और शाम का नाश्ता और दोपहर और रात का भोजन दिया जाएगा। सुबह के नाश्ते में चाय या कॉफी और बिस्किट दी जाएगी। दोपहर और रात के भोजन में रोटी या पूरी, सब्जी, चावल आदि दिए जाएंगे।

भारतीय रेलवे देता हैं Auto Upgrade की सुविधा

Indian Railways टिकट बुक करते समय Auto Upgrade का विकल्प देता हैं। यदि आपने टिकट बुक करते समय Auto Upgrade का विकल्प चुना है। तो यदि चार्ट बनते समय अपर क्लास में सीट खाली होने की स्थिति में आपका टिकट अपर क्लास में अपग्रेड कर दिया जाएगा।

अर्थात यदि आपने स्लीपर क्लास में टिकट बुक किया है और चार्ट बनते समय AC कोच में सीट खाली हैं तो आपका टिकट बिना किसी शुल्क के AC क्लास में अपग्रेड कर दिया जाएगा।

ताजा समाचार: इस जिले में हुई 72 घंटे में 74 लोगों की मौत, चारो ओर मचा कोहराम

Sovereign Gold Bond: भारत सरकार बेच रही हैं सस्ते में सोना, जानें कैसे खरीदे ये सस्ता सोना