Indian Railways मुफ्त में देता हैं ये सभी सर्विस, जानिए कैसे ले इनका लाभ

0
211
Indian Railways

Indian Railways दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसमें प्रति-दिन करोड़ों लोग सफर करते हैं। देश में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए भारतीय रेलवे लोगों की पहली पसंद हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे लगातार यात्री सुविधा में सुधार और बढोतरी कर रहा हैं।

यात्रियों की सुविधा के लिए Indian Railways कई सुविधाएं मुफ्त में देता हैं। बहुत सारे लोग रेलवे के इन मुफ्त सुविधाओं के बारे में नहीं जानते हैं। इसलिए इन मुफ्त सुविधाओं का लाभ वह नहीं ले पाते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से रेलवे के ऐसे ही कुछ मुफ्त सुविधाओं के बारे में बताने वाले हैं।

Indian Railways देता हैं मुफ्त में टिकट अपग्रेड की सर्विस

अगर आपने एडवांस रिजर्वेशन टिकट बुक करते समय Auto Upgrade का विकल्प चुना है। तो यदि चार्ट बनने के समय अपर क्लास में सीट खाली रहने पर आपका टिकट अपर क्लास में अपग्रेड कर दिया जाएगा। अर्थात यदि आपने स्लीपर क्लास में टिकट बुक किया है तो आपका टिकट बिना किसी शुल्क के AC क्लास में अपग्रेड कर दिया जाएगा।

मुफ्त WiFi

भारतीय रेलवे ने कई रेलवे स्टेशन पर मुफ्त WiFi सर्विस उपलब्ध कराया हैं। आप इन स्टेशन के प्लेटफार्म में मुफ्त WiFi का उपयोग कर सकते हैं।

सीट आरक्षित

भारतीय रेलवे ट्रेनों में सीनियर सिटीजन, दिव्यांगजनों और गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ सीटे आरक्षित रखता है। स्लीपर क्लास में 6 सीट, थर्ड AC में 4 से 5 सीटे और 2nd AC कोच में 3 से 4 सीटे सीनियर सिटीजन, दिव्यांगजनों और गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित होती हैं।

यदि यात्रा करते समय सीनियर सिटीजन, दिव्यांगजन या गर्भवती महिला को लोअर बर्थ अलॉट नहीं हुआ है तो ऐसी स्थिति में यदि ट्रेन के उस क्लास में जिसमें यात्री सफर कर रहा हैं लोअर बर्थ खाली हैं तो यात्री द्वारा मांग करने पर TTE बिना किसी शुल्क के वह सीट उस यात्री को अलॉट कर देता हैं।

ताजा समाचार: सड़क किनारे कर रहे थे योगा, ‌तेज भागते डंपर ने रौंदा तो हिल गए लोगों के दिल, चारों तरफ मचा गया कोहराम

Mercedes ने भारत में लॉन्च की अपनी 2 नई SUV, मिलेगा अब तक का सबसे शक्तिशाली इंजन, जानें कीमत