Skysonic मिसाइल का खुलासा कर इजराइल ने दिया ईरान को झटका, दोनो देशों में चल रही बराबरी की टक्कर

0
49
Skysonic

Israel Develope Skysonic Missile: ईरान ने अभी हाल ही में अपने हाइपरसोनिक मिसाइल फतह का प्रदर्शन किया था । जिसके बाद इजराइल ने बताया है की अब वह Skysonic Missile बना रहा है । इजराइल का दावा है की यह skysonic Missile ईरान के हाइपरसोनिक मिसाइल फतह को खत्म करने की क्षमता रखता है ।

क्या है इस Skysonic Missile की विशेषताएं

इजराइल का कहना है की उसकी डिफेंस के लिए इजराइल एक Skysonic Missile बनाने पर काम कर रहा है। दरअसल इजराइल कई वर्षो से इस मिसाइल पर काम कर रहा है। परन्तु अब जब ईरान ने अपने हाइपरसोनिक मिसाइल फतह का खुलासा किया तो इसके उत्तर में इजराइल ने भी अपने Skysonic Missile का खुलासा कर ही दिया।

इजराइल का दावा है की ये स्काइसोनिक मिसाइल ईरान के हाइपरसोनिक मिसाइल को खत्म करने की क्षमता रखता है। साथ ही ये मिसाइल इंस्पेक्टर इतनी पावरफुल है की यह  हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल, हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जैसे खतरनाक और पारंगत हथियारों को मत देने में भी सक्षम होगी।

हालांकि अभी इसके सारे फीचर्स सांझा नही किए गए है । पर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की अगले हफ्ते होनेवाले पेरिस सम्मेलन में इजराइल अपने इस स्काइसोनिक मिसाइल इंस्पेक्टर को बेनकाब करेगी और इसके फीचर्स लोगो से सांझा करेगी।अभी फिलहाल इजराइल की यह स्काइसोनिक मिसाइल पूरी तरह बनकर तैयार नहीं हुई है।

इसके डेवलपमेंट का काम अभी चल रहा है और इसकी सफल टेस्टिंग भी अभी बाकी है। पर इजराइल का यह दावा है की यह मिसाइल इंस्पेक्टर ईरान के हाइपरसोनिक मिसाइल फतह को मत दे सकती है।

हाइपरसोनिक मिसाइल फतह

आपकी जानकारी के लिए बता दे की अभी हाल ही में ईरान ने अपनी हाइपरसोनिक मिसाइल फतह का प्रदर्शन किया । इस प्रदर्शन में ईरान ने अपने मिसाइल के फीचर्स से सबको रूबरू कराया। ईरान ने बताया की ये मिसाइल ध्वनि की गति से भी 15 गुना अधिक तेज है और यह दावा भी किया की यह मिसाइल केवल 400 सेकंड्स के भीतर ही इजराइल तक पहुंच सकती है।

ईरान का कहना है की फतह एक इतनी पावरफुल मिसाइल है जो की अमेरिका के एंट्री-बैलिस्टिक मिसाइल ड‍िफेंस सिस्‍टम और इस्राइल के आयरन डोम डिफेंस सिस्‍टम को भी मात देने की क्षमता रखती हैं।

ताजा समाचार: अब Aadhaar अपडेट करने के लिए नहीं देना होगा कोई चार्ज, जानिए किस तरह होगा मुफ्त में अपडेट

प्रियंका गांधी के नर्मदा पूजन पर कांग्रेसी नेता अजीज कुरैशी ने उठाए सवाल, कहा – तबाही के रास्ते पर बढ़ रही है कांग्रेस