Monsoon Update: बहुत जल्द बढ़ने वाला है आपके जेब का बोझ, बढ़ने वाली है इन चीजों की कीमतें, इस अंतर्राष्ट्रीय संस्थान ने दी चेतावनी

0
48
Monsoon

Monsoon Update: इस वर्ष मई महीने में खुदरा महंगाई दर 25 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। परंतु भारत में मानसून में हो रही देरी के कारण जर्मनी के एक ब्रॉकेज हाउस डॉयचे बैंक ने खाने पीने के सामानों के कीमतों में वृद्धि होने की संभावना जताई है।

डॉयचे बैंक के अनुसार इस वर्ष भारत में Monsoon में देरी हो रही है जिससे खरीफ की फसल की बुआई में देरी होगी, और आनेवाले दिनों में प्याज, टमाटर, आलू जैसे सब्जियों के दाम बढ़ सकते हैं।

2009 और 2014 में भी बारिश में देरी होने के कारण भारत में ऐसे ही सब्जियों के दाम बढ़े थे। इस वर्ष कमजोर मानसून और उसके वजह से महंगाई का बढ़ना भारत के लिए चिंता का विषय हो सकता हैं।

Monsoon में देरी के कारण बढ़ेगी महंगाई

इस वर्ष भारत में Monsoon में देरी हो रही है। जिससे जर्मनी के एक ब्रॉकेज हाउस डॉयचे बैंक ने खाने पीने के सामानों के कीमतों में वृद्धि होने की संभावना जताई है। इनके अनुसार जुलाई महीने में प्याज, टमाटर, आलू जैसे सब्जियों के दाम बढ़ सकते हैं।

डॉयचे बैंक ने खुदरा महंगाई दर 5.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। इस साल भारत में कमजोर मानसून और अल नीनो की संभावनाओं के कारण महंगाई बढ़ सकती हैं। डॉयचे बैंक ने कहा यदि भारत में महंगाई दर 5 प्रतिशत से कम रहती हैं और प्याज, टमाटर, आलू जैसे सब्जियों के दाम नहीं बढ़ते हैं तो यह एक खुशकिश्मती होगी।

53 प्रतिशत कम बारिश

डॉयचे बैंक ने कहा है कि इस वर्ष अब तक भारत में 53 प्रतिशत तक कम बारिश हुई हैं। इस वर्ष भारत में कमजोर मानसून और अल नीनो की संभावनाओं को देखते हुए डॉयचे बैंक ने भारत में महंगाई बढ़ने की संभावना जताई है। इस वर्ष कमजोर मानसून और उसके वजह से महंगाई का बढ़ना भारत के लिए चिंता का विषय हो सकता हैं।

ताजा समाचार: कटासराज मंदिर: पाकिस्तान में कैद हैं 900 वर्ष पुराना ऐतिहासिक शिव मंदिर, जहां पहली बार रोए थे भगवान शिव

खेलते-खेलते टब में गिरी मासूम बच्ची, फिर हुआ कुछ ऐसा कि भर आईं सबकी आंखे