New Parliament: 28 मई को होने वाला है नए संसद भवन का उद्घाटन, जानें कैसा है भारत का नया संसद भवन

0
381
Parliament

New Parliament: 28 मई के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नए संसद भवन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करने वाले हैं। सन् 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही नई संसद की इस बिल्डिंग का शिलान्यास किया था। इस नए संसद भवन को बनाने में लगभग 1200 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं।

यह नया संसद भवन (New Parliament) अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है। इसमें बैठने के लिए भी पुरानी संसद से ज्यादा सीटे दी गई हैं। नए संसद भवन के लोकसभा में 888 लोगों के बैठने की सुविधा की गई हैं। नए संसद भवन के राज्यसभा में 384 लोगों के बैठने की सुविधा की गई हैं।

New Parliament का उद्घाटन 28 मई को

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई के दिन देश के नए संसद भवन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करने वाले हैं। नए संसद भवन के उद्घाटन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। संसद के बाहर और आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई हैं।

इस नए संसद भवन को बनाने में लगभग 1200 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं। इस नए संसद भवन में अंत्याधुनिक सुविधा प्रदान की गई हैं। नए संसद भवन (New Parliament) में 4 मंजिल बनाई गई हैं। यह नया संसद भवन पूरी तरह से भूकंप निरोधी है।

नया संसद भवन पुराने संसद भवन की तुलना में 17000 वर्ग मीटर बड़ा है। नए संसद भवन में काम के अनुसार अलग अलग कमरे बनाए गए है। नए संसद भवन में महिलाओं के लिए अलग लाउंज और वीआईपी लोगों के लिए अलग लाउंज बनाए गए हैं।

नए संसद भवन में बैठने के लिए भी पुराने  संसद भवन की तुलना में ज्यादा सीटे दी गई हैं। नए संसद भवन के लोकसभा में 888 लोगों के बैठने की सुविधा की गई हैं। नए संसद भवन के राज्यसभा में 384 लोगों के बैठने की सुविधा की गई हैं।

विपक्ष का विरोध

देश की कई विपक्षी पार्टियों ने यह मांग की हैं कि देश के नए संसद का उद्घाटन राष्ट्रपति के हाथों कराया जाए। ऐसा न होने पर देश की 20 विपक्षी पार्टियों ने समारोह के बहिष्कार की बात कही है।

ताजा समाचार: लाड़ली बहना योजना : रिजेक्ट फॉर्म की सूची हुई जारी, इस तरह चेक अपना नाम

नई संसद भवन के उदघाटन में जारी किया जाएगा 75 रुपये का सिक्का, जानें इसकी खासियत