Home राष्ट्रीय Indian Railways में टिकट कैंसल करते समय न करें ये गलती, वरना...

Indian Railways में टिकट कैंसल करते समय न करें ये गलती, वरना नहीं मिलेगा रिफंड

0
51
Indian Railways

Indian Railways में प्रति-दिन करोड़ों यात्री सफर करते हैं। भारतीय रेलवे में यात्रा करने के लिए पहले से रिजर्वेशन टिकट बुक करना आवश्यक है। यदि रिजर्वेशन टिकट पहले से बुक नहीं किया गया तो बाद में टिकट मिलने में बहुत समस्या होती हैं और यात्री के पास केवल तत्काल टिकट बुक करने का विकल्प होता हैं।

पहले से रिजर्वेशन टिकट बुक करने के बाद यदि यात्रा के समय कोई काम आ जाए और यात्रा न करनी हो तो ऐसी स्थिति में टिकट कैंसल करना पड़ता है। Indian Railways ने टिकट कैंसल करने संबंधी कुछ नियम बनाए हैं यदि उसका पालन न किया गया तो टिकट कैंसल करने के बाद उसका रिफंड नही मिलता।

Indian Railways में इन परिस्थितियों में नहीं मिलता रिफंड

Indian Railways के नियमों के अनुसार यदि आपका टिकट कंफर्म हैं तो इसे प्रथम चार्ट बनने के पूर्व कैंसल करना हैं यदि आप प्रथम चार्ट बनने के बाद अपना टिकट कैंसल करते हैं तो आपको टिकट का रिफंड नही मिलेगा।

टिकट कैंसल करने का चार्ज

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार यदि आप कंफर्म टिकट कैंसल कर रहे हैं तो आपको प्रति यात्री 120 रूपये का शुल्क लगेगा। यदि आप RAC या वेटिंग लिस्ट टिकट कैंसल कर रहे हैं तो आपको प्रति यात्री 60 रूपये का शुल्क लगेगा।

रेलवे देता है टिकट में यात्रा की तिथि बदलने की सुविधा

रेलवे का एक नियम है जिसके तहत यदि आप पहले से बुक किए गए रिजर्वेशन टिकट की तिथि बदलना चाहते हैं तो आप बिना किसी चार्ज के बदल सकते हैं। इसके लिए आपको यात्रा के कम से कम 48 घंटे पहले रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर में जाकर यात्रा की तिथि को आगे बढ़ाने के लिए आवेदन करना होगा।

अपने क्लास को भी कर सकते है अपग्रेड

Indian Railways यात्रियों को अपने क्लास को अपग्रेड करने की सुविधा भी देता है। इस सुविधा के प्रयोग से यदि आपने स्लीपर क्लास में टिकट बुक किया है और आप AC क्लास में सफर करना चाहते हैं तो आप अपने टिकट को AC क्लास में अपग्रेड कर सकते है।

ताजा समाचार: कमलनाथ के बाद अब सीएम शिवराज सिंह के लगे पोस्टर, लिखा – 50 फीसदी लाओ, फोन पे काम कराओ

सीएम शिवराज सिंह की बड़ी घोषणा, अब इन लोगों को मिलेंगे 30 हजार रुपये, जानें पूरी खबर