Indian Railways में रात में सफर करते समय न करें ये गलती, नहीं तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना

0
66
Indian Railways

Indian Railways विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इसमें प्रति दिन लाखों यात्री सफर करते हैं। देश में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए भारतीय रेलवे लोगों की पहली पसंद हैं। रेलवे लगातार यात्री सुविधा में सुधार और बढोतरी के लिए कर रहा हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए Indian Railways ने कई नियम बनाए हैं।

Indian Railways ने रात को यात्रियों को सोने में किसी प्रकार की समस्या न हो इसलिए रेलवे ने कुछ नियम बनाए हैं। इन नियमो के बारे में बहुत सारे लोगों को जानकारी नहीं हैं। यदि आप इन नियमों का उलंघन करते हुए पाए जाते हैं तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता हैं।आज हम इस आर्टिकल में रेलवे के इन्ही नियमों के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Indian Railways के रात के लिए नियम

ट्रेन में यात्री बिना किसी समस्या के आराम से सो सके इसलिए Indian Railways ने कुछ नियम बनाए हैं। ट्रेन में रात में सफर करते समय यात्री किसी से ऊंची आवाज में बात नहीं कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति रात के समय ट्रेन में ऊंची आवाज में किसी से बात करते हुए पाया जाता हैं तो उसे जुर्माना देना पड़ सकता हैं।

ट्रेन में रात के समय लाउडस्पीकर ऑन करके गाने सुनना या किसी से स्पीकर ऑन करके ऊंची आवाज में बात नहीं कर सकते है। यदि कोई व्यक्ति रात के समय स्पीकर में ऊंची आवाज में संगीत सुनते हुए पाया जाता है तो उसे जुर्माना भरना पड़ सकता हैं।

कई सारे लोग रात को न सोकर ट्रेन की लाइट बंद नहीं करते पर इससे यदि किसी यात्री को सोने में परेशानी हुई तो उसे लाइट बंद करनी पड़ेगी।

भरना पड़ सकता हैं जुर्माना

यदि कोई व्यक्ति रेलवे के इन नियमों का पालन नहीं करता हैं और कोई उसकी शिकायत TTE से कर देता हैं तो सबसे पहले TTE उस व्यक्ति को समझाएगा। पर यदि वह व्यक्ति नहीं माना तो RPF या GRP उसका चालान काट सकती हैं। इसके अलावा उस पर रेलवे एक्ट के धारा 145 के तहत कार्यवाही की जा सकती हैं।

ताजा समाचार: हिन्दू राष्ट्र को धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने दिया बडा बयान, देखिए क्या कुछ कह गए धीरेंद्र शास्त्री

बेटी की शादी करने जा रहा था परिवार, फिर हुआ कुछ ऐसा कि मच गई चीख पुकार