अब क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले कर सकते हैं UPI पेमेंट, जानें ये आसान तरीका

0
109
UPI

UPI पेमेंट सिस्टम आने के बाद से ही भारत में डिजिटल पेमेंट तेजी से बढ़ा है। क्योंकि UPI पेमेंट तुरंत और आसानी से होता है इसलिए लोग Paytm, PhonePe, GPay जैसे ऐप का उपयोग करके डिजिटल ट्रांजैक्शन कर रहे हैं।

परंतु अब तक लोग केवल अपने बैंक अकाउंट में रखे हुए पैसे का ही UPI द्वारा ट्रांजेक्शन किया जा सकता था। लेकिन अब RBI ने क्रेडिट कार्ड को भी यूपीआई से जोड़ने की अनुमति दे दी हैं। अर्थात अब आप अपने क्रेडिट कार्ड के बैलेंस का प्रयोग भी यूपीआई पेमेंट के लिए कर सकते हैं।

UPI से कर सकते हैं Rupay क्रेडिट कार्ड लिंक

अब आप अपने Rupay क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करके यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए RBI ने अनुमति दे दी हैं। इससे पहले केवल अपने बैंक अकाउंट को यूपीआई से जोड़ा जा सकता था। और केवल बैंक अकाउंट से ही यूपीआई पेमेंट किया जा सकता था।

क्रेडिट कार्ड से यूपीआई को लिंक करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Bhim UPI ऐप इंस्टॉल करें। साइन अप करें या यदि पहले से इस ऐप में अकाउंट हैं तो लॉगिन करें। क्रेडिट कार्ड लिंक करने के विकल्प को चुने।

जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड लिंक करना है उस बैंक को सिलेक्ट करें, क्रेडिट कार्ड सिलेक्ट करें। अब अपने क्रेडिट कार्ड के लिए यूपीआई पिन सेट करें। अब आप अपने क्रेडिट कार्ड से भी UPI पेमेंट कर सकते हैं।

अब आप जिस प्रकार अपने बैंक अकाउंट से यूपीआई पेमेंट करते हैं ठीक उसी प्रकार अपने क्रेडिट कार्ड से भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। आप केवल Bhim UPI ऐप से ही नहीं बल्कि Paytm, PhonePe, GPay जैसे ऐप का प्रयोग करके भी यूपीआई ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

इन बैंको के क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया जा सकता है

देशभर के कई बैंको ने अपने Rupay क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने की सुविधा दी है। इन बैंकों में Axis बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, HDFC बैंक, इंडियन बैंक, PNB, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यस बैंक, IDFC बैंक और ICICI बैंक शामिल हैं।

ताजा समाचार: न एक हाथ और न दोनों पैर, ‌हौंसले से पास की UPSC परीक्षा, प्रेरक है सूरज तिवारी की कहानी

UPSC Topper 2023: आठ वर्ष पहले हो गई थी पिता की मृत्यु, लेकिन उसे थी उनके सपने सच करने की धुन, जानें 2023 के IAS टॉपर की संघर्षपूर्ण कहानी