अब विदेश घूमने को जाए ट्रेन से, Indian Railways के इन स्टेशनों से निकलती हैं विदेश के लिए ट्रेन

0
288
Indian Railways

Foreign Trip by Train of Indian Railways: सभी लोग जानते हैं कि विमान से विदेश घूमने जा सकते है। परंतु बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी है कि ट्रेन से भी विदेश घूमने जा सकते हैं। उसमें भी कुछ लोगों को इस बात की जानकारी हैं कि ट्रेन से पाकिस्तान जा सकते है।

लेकिन हम आपको बता दें ट्रेन से केवल पाकिस्तान ही नहीं जा सकते। और भी कई ऐसे देश हैं जहां भारत से ट्रेन द्वारा जा सकते हैं। भारत से पाकिस्तान के साथ साथ बांग्लादेश और नेपाल के लिए भी ट्रेन से यात्रा की जा सकती हैं। भारत में कुल 7 Indian Railways के स्टेशन ऐसे हैं जहां से विदेश के लिए ट्रेन निकलती हैं।

Indian Railways के स्टेशन जहां से विदेश के लिए ट्रेन निकलती हैं

बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी है कि Indian Railways विदेश जानें के लिए भी ट्रेन चलाता है। उसमें भी कुछ लोगों को इस बात की जानकारी हैं कि ट्रेन से पाकिस्तान जा सकते है। परंतु भारतीय रेलवे पाकिस्तान के अलावा नेपाल और बांग्लादेश के लिए भी ट्रेन चलाता है।

अटारी

अटारी स्टेशन पंजाब में स्थित है। यहां से ट्रेन पाकिस्तान जाती हैं। यहां से सफ्ताह में 2 दिन समझौता एक्सप्रेस पाकिस्तान जाती हैं। यह स्टेशन उत्तर रेलवे का अंतिम स्टेशन है।

हल्दीबाड़ी

यह रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल में स्थित है। यहां से ट्रेन बांग्लादेश के लिए जाती हैं। यह रेलवे स्टेशन बांग्लादेश से 4.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

पेट्रापोल

इस रेलवे स्टेशन से भी बांग्लादेश के लिए ट्रेन निकलती हैं। इस रेलवे स्टेशन का उपयोग मुख्य रूप से माल के आयात निर्यात के लिए किया जाता हैं।

सिंघाबाद

यह रेलवे स्टेशन भी पश्चिम बंगाल में स्थित है। इस रेलवे स्टेशन से भी बांग्लादेश के लिए ट्रेन निकलती हैं।

राधिकापुर

यह रेलवे स्टेशन भी पश्चिम बंगाल में स्थित है। इस रेलवे स्टेशन को जीरो प्वाइंट रेलवे स्टेशन कहा जाता हैं। इस रेलवे स्टेशन से भी बांग्लादेश के लिए ट्रेन निकलती हैं। इस रेलवे स्टेशन का उपयोग मुख्य रूप से माल के आयात निर्यात के लिए किया जाता हैं।

जय नगर

यह रेलवे स्टेशन बिहार में स्थित हैं। यहां से नेपाल के लिए ट्रेन जाती हैं। इस रेलवे स्टेशन से इंटर भारत-नेपाल ट्रेन चलाई जाती हैं।

जोगबन

यह रेलवे स्टेशन बिहार में स्थित हैं। यहां से नेपाल के लिए ट्रेन जाती हैं। यह रेलवे स्टेशन नेपाल से इतने नजदीक है कि इस स्टेशन से नेपाल चलकर भी जा सकते है।

ताजा समाचार: नरोत्तम मिश्रा ने कमलनाथ पर कसा तंज, जानें कौन होगा कांग्रेस का चुनावी चेहरा

लाड़ली बहना योजना की लिस्ट हुई जारी, इस प्रकार से चेक करें अपना नाम