अब PM Kisan के तर्ज पर इस राज्य की सरकार किसानों को देगी प्रति वर्ष 6 हजार रूपये, जानें पूरी खबर

0
84
PM Kisan

अब महाराष्ट्र में किसानों को PM Kisan निधि के तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये की सहायता दी जाएगी। इस योजना का नाम नमो शेतकरी महासम्मान योजना रखा गया हैं। इस योजना से राज्य के एक करोड़ से भी अधिक किसानों को लाभ मिलेगा।

मंगलवार को हुए कैबिनेट मीटिंग में इस योजना को मंजूरी दी गई हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा यह राशि केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे PM Kisan निधि से अलग होगी। अर्थात महाराष्ट्र के किसानों को अब प्रतिवर्ष 12 हजार रूपये मिलेंगे। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस वर्ष के बजट में की थी।

इस योजना के तहत मिलनेवाली राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी। इस योजना के तहत वर्ष में 2 हजार रूपये की तीन किश्तों में राशि किसानों के अकाउंट में भेजी जाएगी।

PM Kisan के तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार किसानों को देगी 6 हजार रूपये

मंगलवार को कैबिनेट मीटिंग में महाराष्ट्र सरकार ने नमो शेतकरी महासम्मान योजना को मंजूरी दी हैं। इस योजना के अनुसार जिस प्रकार PM Kisan निधि के तहत भारत सरकार किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये की राशि देती हैं।

ठीक उसी प्रकार अब महाराष्ट्र सरकार भी राज्य के किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये की राशि देगी। इस प्रकार महाराष्ट्र के किसानों को प्रतिवर्ष कुल 12 हजार रूपये मिलेंगे। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस वर्ष के बजट में की थी।

एक करोड़ से अधिक किसानो को लाभ

राज्य के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि इस योजना का लाभ महाराष्ट्र के एक करोड़ से भी अधिक किसानों को मिलेगा।

साल में तीन किश्तों में दिए जाएंगे पैसे

इस योजना के तहत मिलनेवाली राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी। इस योजना के तहत वर्ष में 2 हजार रूपये की तीन किश्तों में राशि किसानों के अकाउंट में भेजी जाएगी। यह तीन किश्त अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च में भेजे जाएंगे।

ताजा समाचार: शर्मनाक : जमीन के लिए लड़ते रहे बेटे-बेटियां, 3 घंटे तक पड़ी रही मां की अर्थी, पुलिस ने कराया अंतिम संस्कार

अमेरिका के White House का रहस्य, अक्सर नजर आती है किसी दाढ़ी वाले व्यक्ति की चलती- फिरती छाया, लोग कहते हैं ये भूतपूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की आत्मा है