अब बिना इंटरनेट के होगा UPI पेमेंट, बस करना होगा ये काम

0
45
UPI

Use UPI Without Internet: UPI पेमेंट सिस्टम के आने के बाद से भारत में डिजिटल पेमेंट तेजी से बढ़ा है। क्योंकि UPI पेमेंट तुरंत और आसानी से होता है इसलिए लोग Paytm, PhonePe, GPay जैसे ऐप का उपयोग करके डिजिटल ट्रांजैक्शन कर रहे हैं।

पहले यूपीआई पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती थी। पर अब UPI Lite के लॉन्च होने के बाद अब बिना इंटरनेट के भी आसानी से पैसों का लेनदेन कर सकते है। इसके लिए आपको अपने वॉलेट में पैसे एड करने होंगे।

अब बिना इंटरनेट के होगा UPI ट्रांजेक्शन

भारत में यूपीआई पेमेंट सिस्टम के लॉन्च होने के बाद से देश में डिजिटल पेमेंट तेजी से बढ़ा है। क्योंकि UPI पेमेंट तुरंत और आसानी से होता है इसलिए लोग कैश से पेमेंट न करके यूपीआई पेमेंट करते हैं।

लेकिन कभी कभी इंटरनेट की उपलब्धता न होने के कारण यूपीआई पेमेंट नहीं हो पाता इसलिए NPCI ने UPI Lite लॉन्च किया है।  अब यूपीआई लाइट के लॉन्च होने के बाद अब बिना इंटरनेट के भी आसानी से पैसों का लेनदेन कर सकते है। इसके लिए आपको अपने वॉलेट में पैसे एड करने होंगे। इसके बाद आप अपने वॉलेट से बिना इंटरनेट पेमेंट कर सकते हैं।

यूपीआई लाईट क्या है

सितंबर 2022 में NPCI  ने UPI Lite लॉन्च किया था। यह यूपीआई लाइट यूपीआई का ही एक सरल वर्जन है। यूपीआई लाइट, यूपीआई पेमेंट सिस्टम का ही हिस्सा है। यूपीआई लाइट को कम अमाउंट के ट्रांजेक्शन को ज्यादा सुरक्षित और तेज करने के लिए बनाया गया है।

डेली ट्रांजेक्शन लिमिट

यह एक ऑन डिवाइस वॉलेट है। UPI Lite की सहायता से एक बार में अपने वॉलेट से 200 रुपये तक सुरक्षित बिना इंटरनेट कनेक्शन के ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई लाइट के वॉलेट में आप एक बार में 2000 रुपए तक एड कर सकते है। तथा एक दिन में हम दो बार इसमें पैसे भर सकते है। इस प्रकार आप एक दिन में 4000 रूपये इस वॉलेट में भर सकते हैं।

ताजा समाचार: लाडली बहना योजना में पुनः शुरू होंगे आवेदन, इस बार अपनाई जायेगी ऑफलाइन प्रक्रिया

युवक गले में पट्टा बांधने को लेकर अब सियायत भी हो गई तेज, गृहमंत्री ने ‌पूर्व मुख्यमंत्री को कह दिया चचाजान