अब हमेशा मिलेगा कंफर्म Tatkal Ticket, बस फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

0
241
Tatkal Ticket

Tatkal Ticket booking: भारतीय रेलवे में प्रतिदिन करोड़ों यात्री यात्रा करते हैं। लेकिन रेलवे में यात्रा करने के लिए एडवांस रिजर्वेशन टिकट बुक करना आवश्यक है। ऐसे में यदि अचानक से कोई यात्रा करनी पड़े या यात्री किसी कारण से एडवांस रिजर्वेशन टिकट बुक न कर सके तो यात्री के पास केवल Tatkal Ticket का विकल्प होता हैं।

लेकिन ऐसा देखा गया हैं कि Tatkal Ticket बुक करने का जैसे ही समय होता है टिकट बुक करने की वेबसाइट IRCTC कुछ समय के लिए काम नहीं करती या बहुत धीरे धीरे काम करती हैं। और वेबसाइट के सामान्य रूप से काम करने तक सभी टिकट बुक हो जाते हैं।

ऐसे में जितना हो सके हमे समय बचाकर तेजी से काम करना पड़ता हैं जिससे वेबसाइट के स्लो होने पर भी Tatkal Ticket बुक हो जाए। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं जिससे टिकट निकालते समय आपका समय बचेगा और आपके टिकट बुक होने की संभावना बढ जाएगी।

Tatkal Ticket बुक करने के लिए करें मास्टर लिस्ट का प्रयोग

IRCTC अपने यूजर्स को मास्टर लिस्ट बनाने की सुविधा प्रदान करता है। मास्टर लिस्ट वह लिस्ट हैं, जिसमें यात्री की जानकारी पहले से भरकर सेव करके रख सकते हैं, जिससे टिकट बुक करते समय यह जानकारी भरने की आवश्यकता नहीं होती हैं।

मास्टर लिस्ट में यात्री की जानकारी सेव करने के लिए सबसे पहले अपने IRCTC अकाउंट में लॉगिन करें। Profile में जाए। Add / Modify Master List विकल्प पर जाए। यात्री की जानकारी भरकर सेव कर दे।

तत्काल टिकट बुक करने का समय

भारतीय रेलवे के अनुसार तत्काल टिकट यात्रा से 1 दिन पहले बुक किया जा सकता हैं। ऑनलाईन IRCTC की वेबसाइट या ऐप से AC कोच के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती हैं। Non AC कोच के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती हैं। आपको टिकट बुकिंग शुरू होने के 2 मिनट पहले लॉगिन करके रखना है।

ताजा समाचार: बेबाक अंदाजों के लिए प्रसिद्घ धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री रहेंगे वाई सुरक्षा के घेरे में, आईजी ने दिया आदेश

डेमेज कंट्रोल करने के लिए मुख्यमंत्री हाउस में हुई केंद्रीय मंत्रियों की बैठक