मुफ्त आईफोन के लालच में हुआ Online Fraud, अकाउंट से हुई लाखों रुपयों की चोरी

0
52
Online Fraud

Online Fraud: आजकल जैसे जैसे तकनीक बढ़ रही हैं और इंटरनेट की उपलब्धता आसानी से हो रही है। साइबर फ्रॉड भी वैसे वैसे बढ़ता जा रहा है। अभी हाल ही में मुंबई में एक व्यक्ति के साथ Online Fraud हुआ है। व्यक्ति के अकाउंट से साइबर अपराधियों ने 4.26 लाख रूपये चोरी कर लिए हैं।

मुंबई में एक व्यक्ति के साथ हुआ Online Fraud

आजकल Online Fraud के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला मुंबई में एक व्यक्ति के साथ हुआ है। उसके बैंक अकाउंट से 4.26 लाख रूपये की चोरी हो गई हैं। दरअसल उस व्यक्ति को Whatsapp में यह संदेश प्राप्त हुआ कि उसने लकी ड्रॉ में मुफ्त आईफोन जीता है।

वह आईफोन था IPhone 14 Pro Max। युवक ने संदेश भेजने वाले से संपर्क किया। युवक को कुछ टैक्स पे करने के लिए कहा गया। उसके बाद युवक के अकाउंट से 34 अलग अलग ट्रांजैक्शन होकर युवक के बैंक अकाउंट से कुल 4.26 लाख रूपये की चोरी हो गई। जब उसे आईफोन नहीं मिला तब उसको ज्ञात हुआ कि उसके साथ Online Fraud हुआ है।

उस व्यक्ति ने पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी हैं। अभी इस मामले की जांच जारी है। अभी तक उस व्यक्ति को उसके पैसे वापस नहीं मिले है। आजकल ऑनलाइन फ्रॉड के मामले काफी बढ़ रहें हैं ऐसे में सर्तक रहना ही एकमात्र विकल्प है।

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के उपाय

आजकल Online Fraud के मामले काफी बढ़ोतरी हुई हैं ऐसे में सर्तक रहना ही एकमात्र विकल्प है। कभी भी किसी भी अनजान मैसेज, कॉल या ईमेल पर भरोसा न करें। किसी भी अनजान व्यक्ति से अपनी व्यक्तिगत जानकारी या गुप्त जानकारी जैसे OTP, क्रेडिट या डेबिट कार्ड नंबर, CVV, पिन या पासवर्ड आदि साझा न करें।

किसी भी अनजान लिंक को क्लिक न करें। किसी भी वेबसाइट या ऐप पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी या गुप्त जानकारी भरने से पहले यह सुनिश्चित करें की यह वेबसाइट या ऐप सही और सुरक्षित है। इस तरह आप कुछ सावधानियां रखकर ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं।

ताजा समाचार: शिवरंजनी ने खोला राज, बताया धीरेंद्र शास्त्री को क्यों कहती हैं “प्राणनाथ”

फिल्म आदिपुरुष पर बैन को लेकर सीएम बघेल ने लिया यू टर्न, लोगों ने किया फिल्म का विरोध