New Parliament: नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री जारी किया 75 रुपये का सिक्का, जानें कैसा ये सिक्का

0
59
Parliament

New Parliament: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इस नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 75 रूपये के सिक्के को जारी करने वाले हैं। बताया जा रहा है कि इस सिक्के का वजन 33 ग्राम है। इसे सविधान के दूसरी अनुसूची के अनुसार बनाया गया हैं।

इस सिक्के को बनाने में चांदी, तांबा, जिंक और निकेल धातु का प्रयोग किया गया हैं। इस सिक्के का व्यास 44 मिलीमीटर है। इस सिक्के में अशोक स्तंभ और नए संसद भवन का चित्र बनाया गया हैं।

New Parliament के उद्घाटन के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी जारी करेगें 75 रूपये का सिक्का

आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नए संसद भवन (New Parliament) का उद्घाटन किया। इस नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर को यादगार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 75 रूपये के सिक्के को जारी करने वाले हैं। इस सिक्के को सविधान के दूसरी अनुसूची के अनुसार बनाया गया हैं।

इस सिक्के का वजन 33 ग्राम है। 33 ग्राम के इस सिक्के में 50 प्रतिशत चांदी का प्रयोग किया गया हैं। इसके साथ साथ इसमें 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत जिंक और 5 प्रतिशत निकेल का प्रयोग किया गया हैं। इस सिक्के का व्यास 44 मिलीमीटर है।

इस सिक्के में अशोक स्तंभ और नए संसद भवन का चित्र बनाया गया हैं। नए संसद भवन के चित्र के नीचे 2023 लिखा है। अशोक स्तंभ के चित्र के नीचे हिंदी में संसद संकुल अंग्रेजी में Parliament Complex लिखा है, इसके साथ साथ इस सिक्के में हिंदी में भारत और अंग्रेजी में India लिखा गया हैं।

विपक्षी पार्टियों का बहिष्कार

देश के कई विपक्षी पार्टियों ने यह मांग की थी की नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथो से न करके देश के राष्ट्रपति के हाथों से कराया जाए। उनकी यह मांग पूरी न होने के कारण देश के कई विपक्षी पार्टियों ने इस उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया है।

ताजा समाचार: UP news: जीजा अपनी साली को लेकर फरार,एग्जाम देने के बहाने निकली थी घर से ,ससुर ने उठाया ये कड़ा कदम

विवादित पर्चे बांटने वाले पांच मुस्लिम लोगों को किया गया गिरफ्तार, लिखी थी संघ तथा हिंदू विरोधी बातें, देखें वीडियो