Indian Railways: सफर के दौरान सामान चोरी होने पर अब क्या रेलवे करेगा भरपाई? सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

0
40
Indian Railways

Indian Railways में प्रतीदिन लाखों लोग सफर करते हैं। लंबी दूरी की यात्रा के लिए भारतीय रेलवे लोगों की पहली पसंद हैं। यदि भारतीय रेलवे में सफर करते समय सामान चोरी हो जाए तो उसका जिम्मेदार कौन होगा? इसपर सुप्रीम कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्णय में कहा है कि सफर के दौरान सामान चोरी हो जाना रेलवे की सेवाओं में कमी नहीं माना जा सकता हैं। सफर के दौरान यात्री को अपने सामान की सुरक्षा स्वयं करनी होती हैं। सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा फैसला सुनाकर उपभोक्ता फोरम के आदेश को रद्द कर दिया है।

Indian Railways में क्या है ये चोरी का मामला

Indian Railways में सन् 2005 में सुरेंद्र भोला नाम के एक कपड़ा व्यापारी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस ट्रेन से नई दिल्ली जा रहे थे। उन्होंने अपने कमर में पैसे रखे थे। रास्ते में रात को 3:30 बजे उन्होंने देखा की उनका ट्राउजर कटा हुआ है और उनके 1 लाख रूपये चोरी हो गए।

उन्होंने इसकी शिकायत उपभोगता फोरम में की। उन्होंने रेलवे से अपने 1 लाख रूपये 15 प्रतिशत ब्याज के साथ और अपने ट्राउजर के लिए 400 रुपयों की मांग की। उनकी दलील यह थी की सामान की सुरक्षा की जिम्मेदारी RPF और राज्य सरकारों की होती हैं।

इसपर Indian Railways ने कहा रेलवे केवल उन्हीं सामानों के लिए जिम्मेदार हैं जो बुक करके लेकर जाते हैं। यात्रियों के सामान के सुरक्षा की जिम्मेदारी यात्रियों की ही होती हैं। इस विषय पर रेलवे ने जगह जगह पोस्टर भी लगाए हैं।

उपभोगता फोरम का फैसला

सन् 2006 में जिला उपभोगता फोरम ने ट्राउजर के लिए 400 रूपये की मांग खारिज करके सुरेंद्र भोला के पक्ष में फैसला सुनाया और रेलवे को पैसों का भुगतान करने का आदेश दिया गया। 2014 में राज्य उपभोगता फोरम और 2015 में राष्ट्रीय उपभोगता फोरम ने Indian Railways की अपील को खारिज कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला

इसपर सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया कि सफर के दौरान सामान चोरी हो जाना रेलवे की सेवाओं में कमी नहीं माना जा सकता हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा सफर के दौरान यात्री यदि अपने सामान की सुरक्षा नहीं कर पाते तो यह रेलवे की सेवाओं में कमी कैसे हुई? सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा फैसला सुनाकर उपभोक्ता फोरम के आदेश को रद्द कर दिया है।

ताजा समाचार: मध्य प्रदेश के इस मंदिर में लगा मर्यादित कपडे पहनकर आने का बोर्ड

Air Conditioner भी फ़ैल हैं इन शानदार Nagpuri Cooler के सामने, जो इस चिलचिलाती गर्मी में भी देता हैं कश्मीर जैसी ठंडक