वेज्ञानिको ने खोजा पृथ्वी का नया चांद Quasi Moon, कई वर्षों से लगा रहा हैं पृथ्वी के चक्कर, जानें इसका रहस्य

0
62
Quasi Moon

Quasi Moon of Earth: पृथ्वी का 1 चंद्रमा हैं, यह सब जानते हैं। वैज्ञानिकों ने हाल ही में पृथ्वी के एक नए चंद्रमा की खोज की हैं। दरअसल वैज्ञानिकों ने एक एस्ट्रॉयड खोजा है जो सूर्य के साथ साथ पृथ्वी की परिक्रमा कर रहा हैं। वैज्ञानिकों ने इस नए चंद्रमा का नाम Quasi Moon रखा है। Quasi Moon का हिंदी में अर्थ होता हैं अर्ध चंद्रमा।

वैज्ञानिकों ने 28 मार्च 2023 को इस एस्ट्रॉइड को देखा। इस एस्ट्रॉयड का नाम 2023 FW13 है। वैज्ञानिकों ने इसे Pan-STARRS सर्वे टेलीस्कोप की सहायता से खोजा है। इसके बाद वैज्ञानिकों ने यह पाया की यह एस्ट्रॉयड सूर्य के साथ साथ पृथ्वी की भी परिक्रमा कर रहा हैं। और इसे Quasi Moon नाम दिया।

2100 वर्षों से पृथ्वी की परिक्रमा कर रहा है Quasi Moon

बताया जा रहा हैं कि ये Quasi Moon पिछले 2100 वर्षों से पृथ्वी की परिक्रमा कर रहा हैं, और अगले 1700 वर्षों तक पृथ्वी की परिक्रमा करता रहेगा। इसको सूर्य की परिक्रमा करने में उतना ही समय लगता हैं जितना पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा करने में लगता हैं।

पृथ्वी को कोई खतरा नहीं

नासा के अनुसार यह एस्ट्रॉयड पृथ्वी के हिल स्फीयर के बाहर हैं। हिल स्फीयर वह दायरा होता हैं जिसके भीतर ग्रह के गुरूत्वाकर्षण बल के कारण कोई भी वस्तु ग्रह की ओर आकर्षित होती हैं।

वैज्ञानिकों के अनुसार इस एस्ट्रॉयड का व्यास 65 फीट का हो सकता हैं। यह पृथ्वी से लगभग डेढ़ करोड़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस एस्ट्रॉयड से हमारी पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है। वैज्ञानिकों के अनुसार जब तक कोई भी एस्ट्रॉयड पृथ्वी से 80 लाख किलोमीटर के दायरे में नहीं आता है तब तक उस एस्ट्रॉयड से पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है।

एस्ट्रॉयड क्या होते हैं

हमारे सौरमंडल के बनने के बाद जो चट्टानें अंतरिक्ष में रह गई उन्हें एस्ट्रॉयड कहा जाता हैं। इन्हें लघु ग्रह भी कहा जाता हैं। यह मंगल और गुरु ग्रह के बीच पाए जाते है। यह भी ग्रहों की तरह सूर्य की परिक्रमा करते हैं।

ताजा समाचार: जल्द ही लॉन्च होगा मिक्सड रियलिटी हेडसेट ‘ Quest 3 ‘ जाने क्या होंगे फीचर्स

दिल्ली मेट्रो की नई सुविधा, यात्री कर पाएंगे व्हाट्सएप पर Metro Ticket की बुकिंग