NASA को मिले अंतरिक्ष में जीवन के आसार, लक्षण जानकर वैज्ञानिक हुए हैरान

0
45
Nasa

Life On Moon: Nasa के जेपीएल ने शनि ग्रह के एक मून एंसेलेडस पर जीवन के होने की संभावना बताई है। Nasa के वैज्ञानिकों को इस ग्रह के मून की सतह पर बड़ी मात्रा में फॉस्फोरस मिला है । फॉस्फोरस जीवन का एक जरूरी घटक है। इसे DNA का मूल तत्व माना जाता है।

Nasa ने की नई खोज

तो मित्रो जैसा की हमे ज्ञात है हमारा अंतरिक्ष अनंत है। वैज्ञानिकों के अनुसार हमारा अंतरिक्ष इतना बड़ा है की अभी तक हमने जितना देखा है वो केवल अंतरिक्ष का एक काफी छोटा हिस्सा है। कई लोगो का यह मानना है की इतने बड़े अंतरिक्ष में पृथ्वी के अलावा भी कई और ऐसे ग्रह होंगे जहा जीवन हो सकता है।

अंतरिक्ष में किसी दूसरे ग्रह पर जीवन की खोज करने की जिज्ञासा सालो से मनुष्य के अंदर रही है। इसी दिशा में जानकारी इकठ्ठा करने के लिए कई देशों के बड़े बड़े वैज्ञानिक संगठन आए दिन नए प्रयास करते रहते है। इन संगठनों में इसरो नासा जैसे बड़े नाम शामिल है।

अंतरिक्ष में दुसरे अंतरिक्ष पिंडो में जीवन मिलने की संभावना की खोज के लिए कई प्रयोग चालू है। वैज्ञानिकों के अनुसार कुछ वर्षो पूर्व मंगल ग्रह का वातावरण जीवन के उत्पत्ति के उपयुक्त था। तो ऐसे में मंगल ग्रह पर जीवन के लक्षण मिलने की संभावना सबसे अधिक है।

परंतु अब नासा के जेपीएल संगठन ने कुछ ऐसी खबर बताई है की जिसे सुनकर वैज्ञानिक भी हैरान है। जेपीएल ने बताया है की उसे शनि ग्रह के चंद्रमा में बड़ी मात्रा में फॉरफोरस के तत्व देखने मिले है। फॉस्फोरस को जीवन का एक मूल तत्व भी माना जाता है। क्योंकि ये डीएनए में पाया जानेवाला बेसिक एलिमेंट है।

शनि के चंद्रमा पर मिले जीवन के लक्षण

Nasa के जेपीएल के अनुसार शनि ग्रह के सबसे बड़े उपग्रह एंसेलेडस की सतह पर बड़ी मात्रा में फॉस्फोरस मिला है। ऐसा कहा जाता है की यह चंद्रमा पूरी तरह बर्फ से घिरा हुआ है और इस चद्रमा के बर्फीले सतह के नीचे समुंद्र के होने की भी आशंका जताई गई है।

इस समुंद्र का पानी बर्फ की दरारों से रिसता हुआ दिखता है । इस रिसते हुए पानी का आकार किसी पंछी के आकार जैसा दिखाई देता है। इस बर्फीले सतह पर फॉस्फोरस के तत्व की खोज नासा के जेपीएल द्वारा की गई है।

ताजा समाचार:31 अगस्त तक लागू हो सकती है पुरानी पेंशन, सरकार बना रही है योजना

यहां शवदाह करने के लिए लगी है कतार, इस कारण बढ़ रहा है मौत का सिलसिला