Sovereign Gold Bond: भारत सरकार बेच रही हैं सस्ते में सोना, जानें कैसे खरीदे ये सस्ता सोना

0
283
Sovereign Gold Bond

Sovereign Gold Bond: भारत सरकार फिजिकल गोल्ड की मांग कम करने के उद्देश्य से Sovereign Gold Bond योजना लेकर आई है। इस योजना के माध्यम से आप किसी भी बैंक से या पोस्ट ऑफिस से गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। इस योजना के माध्यम से आपको कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदना होगा।

इस योजना के अनुसार एक व्यक्ति एक वित्त वर्ष में कम से कम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलो तक सोना खरीद सकता हैं। इस योजना के अनुसार ऑनलाईन गोल्ड बॉन्ड खरीदकर डिजिटल माध्यम से पेमेंट करने पर 50 रूपये की छूट भी मिलती है। वित्त मंत्रालय के अनुसार इस वर्ष 19 से 23 जून तक गोल्ड बॉन्ड की बिक्री की जाएगी।

Sovereign Gold Bond योजना क्या है

भारत सरकार फिजिकल गोल्ड की मांग कम करने के उद्देश्य से नवंबर 2015 से Sovereign Gold Bond योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत एक व्यक्ति एक वित्त वर्ष में कम से कम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलो तक सोना खरीद सकता हैं। इस योजना के तहत बैंक या पोस्ट ऑफिस से गोल्ड बॉन्ड खरीदा जा सकता हैं।

इस गोल्ड बॉन्ड का लॉक इन पीरियड 8 वर्षो का होता हैं। परंतु 5 वर्षों के बाद इस स्कीम से बाहर निकलने की छूट मिलती है। इस गोल्ड बॉन्ड के लिए कैश, चेक, डिमांड ड्राफ्ट और ऑनलाईन डिजिटल पेमेंट मोड से पेमेंट किया जा सकता हैं। कैश से पेमेंट करने की अधिकतम सीमा 20 हजार रूपये निर्धारित की गई हैं।

डिजिटल पेमेंट करने पर डिस्काउंट

इस योजना के तहत ऑनलाईन गोल्ड बॉन्ड खरीदकर डिजिटल माध्यम से पेमेंट करने पर 50 रूपये की छूट भी मिलती है। वित्त मंत्रालय के अनुसार इस वर्ष 19 से 23 जून तक गोल्ड बॉन्ड की बिक्री की जाएगी। इसके बाद 11 से 15 सितंबर तक गोल्ड बॉन्ड की बिक्री की जाएगी।

गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लाभ

गोल्ड बॉन्ड खरीदने पर 3 प्रतिशत का GST नहीं देना पड़ता है। 8 वर्ष के बाद जब आप इस योजना से निकलते हैं तब आपको किसी प्रकार का कैपिटल गेन टैक्स नहीं देना होता हैं। केवल इसपर मिले हुए ब्याज पर ही टैक्स लगता हैं। पर यदि आप 8 वर्ष से पूर्व इस योजना से निकलते हैं तो आपको कैपिटल गेन टैक्स देना होगा।

ताजा समाचार: Adipurush Movie Review: प्रभास की फ़िल्म आदिपुरुष का ऑनेस्ट रिव्यु यहां पढ़ें

निकाह कराने आया था कपल लेकिन काजी से पहले आ पहुंची पुलिस, जानें पूरा मामला