भारत में जल्द लॉन्च होगा Starlink, मिलेगी जबरदस्त इंटरनेट स्पीड, फायदे जानकर लोग हुए दीवाने

0
34
Starlink

Starlink Is To Be Launch Soon: अभी हाल ही में अपने अमेरिका के दौरे में पीएम मोदी ने एलोन मस्क से मुलाकात की। इस मीटिंग में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। सूत्रों के हिसाब से पता चला है की इस साल के अंत तक एलोन मस्क भारत में अपनी Starlink सर्विस को लॉन्च करेंगे। आइए जानते है क्या है पूरी खबर…

भारत में जल्द लॉन्च होगा Starlink

भारत के प्रधानमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी इन दिनों अपने अमेरिकी दौरे पर है। अपने इस दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में मशहूर बिजनेस मैन और ट्विटर के मालिक एलोन मस्क से मिले। एलोन मस्क से मीटिंग के दौरान पीएम मोदी ने और एलोन मस्क ने कई महत्त्वपूर्ण मुद्दो पर चर्चा की।

इस चर्चा में भारत में Starlink लॉन्च करने का मुद्दा भी शामिल था। सूत्रों के अनुसार ये पता चला है की मीटिंग में Starlink सर्विस को भारत में लॉन्च करने के विषय में भी चर्चा हुई। जल्द ही भारत में एलोन मस्क अपनी Starlink सर्विस लॉन्च करेंगे।

दरअसल ये सर्विस वर्ष 2023 में ही भारत में आने वाली थी परंतु कुछ इशूज के चलते ये सर्विस 2023 में भारत में लॉन्च नही हो पाई। परंतु इस बार Starlink को भारत में लॉन्च करने की पूरी तैयारी है।

क्या है स्टार लिंक

दर्सल स्टार लिंक सेटेलाइट्स के माध्यम से इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराती है। स्टार लिंक एक सेटेलाइट इंटरनेट सर्विस है। ये एक सेटेलाइट कॉन्टिलेशन सिस्टम है। इस सिस्टम की मदद से दूरदराज के इलाके जहा नेटवर्क का पहुंचना मुश्किल होता है ऐसे इलोको में भी इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है।

स्टार लिंक के लॉन्च होने के बाद इंटरनेट यूजर्स को 300 MBPS की स्पीड मिलेगी ऐसा दावा किया जा रहा है। हालाकि दुर्गम इलाकों में ये स्पीड कम हो सकती है। परंतु इस सर्विस का कॉस्ट थोड़ा अधिक हो सकता है। ऐसे में लोग इस सर्विस को अफोर्ड कर सकेंगे या नही ये बड़ा सवाल है।

ताजा समाचार: काले टमाटर की खेती कर कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानें पूरी खबर

Pink WhatsApp स्कैम ने बजा दी है खतरे की घंटी, एक्सपर्ट्स ने दी सावधान रहने की सलाह