एक बार फिर बना सूरज धरती के लिए खतरा, नजर आया एक बड़ा Sunspot

0
859
Sunspot

Nasa Saw A Huge Sunspot: हाल ही में नासा ने सूर्य पर उभरे एक बड़े Sunspot की जानकारी दी है। इसका नाम AR3315 बताया जा रहा है। नासा ने बताया की इस Sunspot में डायनेमिक बीटा गामा डेल्टा चुंबकीय क्षेत्र है।

Sunspot क्या है 

आप सभी लोगो के मन में ये पोस्ट पढ़ने के बाद इस तरह के प्रश्न उठे ही होंगे की ये Sunspot क्या है और ये बनते कैसे है और इसका धरती पर क्या प्रभाव पड़ता है ? तो चिंता की कोई बात नही हम आपको इसका उत्तर देने का प्रयास करते है।

दरअसल हर 11 वर्ष के अंतराल में सूर्य अपना एक चक्र पूरा करता है तथा नए चक्र में प्रवेश करता है। ऐसे समय में सूर्य कुछ ज्यादा ही एक्टिव स्थिति में होता है । उसमे बड़ी मात्रा में विस्फोट होते है । इन विस्फोटों के कारण सूरज पर कुछ काले डार्क क्षेत्रों का निर्माण होता है । इन्ही अंधेरे हिस्सों को सनस्पोट कहा जाता है।

सूरज पर उभरा AR3315 सनस्पॉट

आपको बता दे की अभी हमारे सूर्य ने अपने नए चक्र में प्रवेश किया है जिसके कारण वो बहुत ही एक्टिव स्थिति में है। ऐसे में सूर्य में बड़ी मात्रा में विस्फोट होने के कारण सूर्य में लगभग पृथ्वी से 4 गुना बड़ा सनस्पोट देखने को मिला है।

इस सनस्पोट का आकर इतना बड़ा है किसे देखने के लिए किसी टेलिस्कोप की आवश्यकता नही है। सूर्य ग्रहण देखने में इस्तेमाल होनेवाले ग्लासेस जो की अल्ट्रावॉयलेट रेज को रोकने में सक्षम हो ऐसे ग्लासेस का उपयोग कर हम इस सनस्पोट को देख सकते है। इस सनस्पॉट को नग्न आंखो से देखने पर आंखो पर प्रभाव पड़ सकता है।

AR3315 है धरती के लिए खतरा

नासा ने बताया है की इस सनस्पॉट डायनेमिक बीटा गामा डेल्टा चुंबकीय क्षेत्र है। ऐसे चुंबकीय क्षेत्र से खतरनाक सोलर फ्लेयर निकल सकते है। धरती से लगभग चार गुना बड़े इस सनस्पॉट की दिशा सीधे धरती की तरफ ही है। यदि इस सनस्पोट से सोलर फ्लेयर होता है तो इसका सीधा असर पृथ्वी पर देखने मिलेगा।

ऐसे फ्लेयर्स को क्लास के आधार पर विभाजित किया जाता है । अगर इसमें से क्लास X की फ्लेयर्स निकलती है तो ये फ्लेयर्स डिवाइसेज को प्रभावित कर सकती है । इसमें से क्लास एक्स के फ्लेयर्स के निकलने की 10% संभावना बताई गई है। कहा जा रहा है की 55% संभावना है की इसमें से क्लास K की फ्लेयर्स उत्सर्जित हो सकती है जो की क्लास X से कम खतरनाक है।

ताजा समाचार: 1 जून से हो सकते हैं एलपीजी, सीएनजी सहित इलेक्ट्रिक वाहन सहित कई बदलाव, आपकी जेब पर पडेगा असर

क्रिकेटर Mahendra Singh Dhoni की बेटी Jeeva Singh क्यों है चर्चा में, क्यों उसकी तस्वीरें हो रहीं हैं वायरल