टेलिस्कोप में कैप्चर हुई Supernova की घटना, काफी दिलचस्प तस्वीरें आई सामने

0
388
Supernova

Supernova : अभी हाल ही में मंगलवार के दिन टेलिस्कोप में एक बहुत ही सुंदर सुपरनोवा की घटना कैद हुई है। इसकी काफी सुंदर और चौका देने वाली तस्वीरें लोगो के साथ सांझा की गई।

आखिर क्या हैं Supernova

यदि आप अंतरिक्ष विज्ञान के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते है तो अप जानते ही होंगे की Supernova की घटना क्या होती है परंतु यदि नहीं जानते तो कोई बात नही इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह बताने का प्रयास करेंगे।

हमारे अंतरिक्ष में हर पल अनेकों तारों का जन्म होता है साथ ही अनेकों तारे मर जाते है। जब तारो का जीवन समाप्त होता है अर्थात उनमें स्थित फ्यूल खत्म हो जाता है तब तारों में एक बड़ा विस्फोट होता है और वह तारा बहुत ही चमकीला हो जाता है। इसी घटना को विज्ञान जगत में Supernova के नाम से जाना है।

तारों की यह चमक इतनी ज्यादा होती है की वह हजारों प्रकाश वर्ष तक फैलती है। सुपरनोवा अंतरिक्ष में घटित होनेवाली काफी ही सुंदर घटना है। साथ ही यह एक रहस्यमय घटना है जिसके बारे में वैज्ञानिकों की खोज आज भी जारी है।

टेलिस्कोप में हुई सुपरनोवा की घटना कैद

एंड्रयू मैकार्थी एक प्रसिद्ध एश्ट्रोफोटोग्राफर है। वे अपनी टेलिस्कोप की सहायता से आकाश में घटने वाली खगोलीय घटनाओं की तस्वीरें लेते है। इन तस्वीरों को लोगो से सांझा करके वे लोगो को इन अचम्भित कर देनेवाले खगोलीय घटनाओं से अवगत कराते है। वे सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते है।

एंड्रयू लोगो को अंतरिक्ष में घटने वाली ऐसे रोचक घटनाओं की जानकारी देते रहते है। एंड्रयू ने ट्वीट बताया की तीन घंटे तक अंतरिक्ष का निरीक्षण करने के बाद उन्हें मंगलवार को पिनवील गैलेक्सी में ये सुपरनोवा की घटना देखने मिली।

जिसे उनके टेलिस्कोप ने कैद कर लिया। साथ ही उन्होंने इस घटना की एक वीडियो भी ट्विटर पर शेयर की है। जिसमे एक बोहोत ही ज्यादा चमकीला तारा नजर आ रहा है। पिनविल गैलेक्सी हमारे गैलेक्सी मिल्किवे से 70 फीसदी बड़ी है ऐसा बताया जाता है। साथ ही ये गैलेक्सी हमारे पृथ्वी से 21 मिलियन प्रकाश वर्ष की दूरी पर है।

ताजा समाचार: इंदौर : युवती को दी इस्लाम क़बूल करने की धमकी, कहा – तब ही करूँगा शादी, केस दर्ज

Indian Government ने किया एक बड़ा ऐलान, अब कम हो जाएगी ग्राहकों की परेशानियां