अब नहीं होगा एक्सीडेंट का डर, ADAS टेक्नोलॉजी से सुरक्षित रहेगी आपकी कार, जानें इस कमाल की टेक्नोलोजी के बारे में

0
219
ADAS

ADAS Technology: जब भी नई कार खरीदने की बात होती हैं, तो सबसे पहले हमारा ध्यान उसके सुरक्षा फीचर्स पर जाता हैं। ये कार कितनी सुरक्षित है? इसमें सुरक्षा के क्या क्या फीचर्स दिए गए हैं? जैसे कई सवाल मन में आते हैं। कार की सुरक्षा के लिए आज के समय नए कारों में ADAS टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है।

ADAS टेक्नोलॉजी का अर्थ होता हैं Advance Driver Assistant System। इसमें जितने भी प्रकार के कार के सेफ्टी फीचर्स हैं वह सब पाए जाते हैं। अर्थात यह सिर्फ कोई 1 या 2 सेफ्टी फीचर नहीं है। यह कार में स्थित सभी सेफ्टी फीचर्स का संयोजन हैं। इसमें 0 से लेकर 5 तक लेवल होते हैं। जो कार के ऑटोमेशन लेवल पर बेस्ड होते हैं।

ADAS टेक्नोलॉजी क्या है

ADAS टेक्नोलॉजी का अर्थ होता हैं Advance Driver Assistant System। यह कार की सुरक्षा के लिए उपयोग की जानेवाली टेक्नोलॉजी है। आजकल बनने वाले नए कारों में सुरक्षा के लिए इसी टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता हैं।

इसमें सिर्फ 1 या 2 सेफ्टी फीचर्स नहीं है बल्कि जितने भी प्रकार के कार के सेफ्टी फीचर्स हैं वह सब पाए जाते हैं। इसमें कैमरा, कई तरह के सेंसर होते हैं जिसकी जानकारी कार के इंफोटेनेमेंट स्क्रीन पर मिलती हैं।

इसके साथ साथ इस टेक्नोलॉजी में ओपन डोर अलर्ट, सीट बेल्ट अलर्ट, पार्किंग असिस्टेंस, ऑटोमेटिक ब्रेकिंग, हिल-स्टार्ट असिस्ट, टक्कर से बचाने के फीचर्स, स्पीड कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक लाइट, ड्राइवर स्लीप डिटेक्शन, संभावित टक्कर को लेकर चेतावनी, स्पीड मॉनिटरिंग, नेविगेशन, लेन ड्राइविंग, लेन चेंज असिस्टेंस, रेन सेंसर्स जैसे कई सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

लेवल

ADAS टेक्नोलॉजी में 0 से लेकर 5 तक लेवल होते हैं। यह कार के ऑटोमेशन लेवल पर बेस्ड होते हैं। जिन कारों का फुल कंट्रोल ड्राइवर के पास होता हैं उन कारों का ADAS लेवल 0 होता हैं। और जो कार पूरी तरह से ऑटोमैटिक होती हैं उन कारों का ADAS लेवल 5 होता हैं।

ताजा समाचार: भीम आर्मी चीफ का बड़ा बयान, कहा – अपने दम पर मध्य प्रदेश में चुनाव लड़ेगी भीम आर्मी

Maruti Suzuki Tour H1: भारतीय बाजार में लॉन्च हुई शानदार मायलेज और दमदार फीचर्स वाली कार, जानें क़ीमत