Indian Railways के बोर्ड में लिखें हुए इन शब्दों का क्या है मतलब, जानें यहां

0
299
Indian Railways

Indian Railways में प्रतिदिन लाखों यात्री सफर करते हैं। रेलवे स्टेशन और ट्रैक पर रेल कर्मचारियों, अधिकारियों की सहायता के लिए बोर्ड में कुछ संकेत लिखे होते हैं और कुछ चिन्ह भी बनाए हैं। जिसे देखकर लोको पायलट, रेल कर्मियों और अधिकारियों को उस जगह के बारे में जानकारी मिलती हैं।

देश के बहुत से लोगों को इन संकेत शब्द और चिन्हों का अर्थ नही मालूम है। आज हम ऐसे ही कुछ संकेत शब्दों के बारे में इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। रेलवे के पीले बोर्ड में W/L, T/P और T/G जैसे शब्द लिखे होते हैं। इनका अर्थ हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं।

Indian Railways के बोर्ड में W/L का अर्थ

Indian Railways में रेलवे स्टेशन और ट्रैक पर रेल कर्मचारियों, अधिकारियों की सहायता के लिए बोर्ड में कुछ संकेत लिखे होते हैं और कुछ चिन्ह भी बनाए हैं। जिसे देखकर लोको पायलट, रेल कर्मियों और अधिकारियों को उस जगह के बारे में जानकारी मिलती हैं।

W/L का अर्थ होता हैं Whistle/level crossing। अर्थात आगे रेलवे फाटक हैं। यह संकेत शब्द लोको पायलट को हॉर्न बजाने का संकेत देता हैं। इसी संकेत को हिंदी में सी/फा लिखा होता हैं। फाटक आने से पहले लोको पायलट द्वारा हॉर्न बजाने पर फाटक पार कर रहे लोग सतर्क हो जाते हैं।

T/P और T/G का अर्थ

ट्रेन को किस जगह पर धीरे चलाना है और किस जगह ट्रेन की स्पीड बढ़ानी है इसकी जानकारी T/P और T/G जैसे संकेत शब्दों से मिलती हैं। T/P का प्रयोग पैसेंजर ट्रेनों के लिए किया जाता हैं, और T/G का प्रयोग मालगाड़ियों के लिए किया जाता हैं। इसके अलावा T/P24, T/PG और T/L भी Indian Railways द्वारा लगाए गए बोर्ड में लिखा होता हैं।

T/P24 का अर्थ होता हैं 24 डिब्बों की पैसेंजर ट्रेन, T/PG का अर्थ होता हैं ऐसी ट्रेन जो पैसेंजर और माल दोनों के लिए है। T/L लोकल ट्रेन के लिए होता हैं। बोर्ड में जिस प्रकार के ट्रेन प्रकार के ट्रेन का संकेत शब्द लिखा है वह ट्रेन उस जगह पर फुल स्पीड से चल सकती हैं।

ताजा समाचार: क्रिप्टो हब बनने की कोशिश में दुबई, बनाने वाला है Bitcoin Tower

हत्या के 9 वर्ष बाद लौट आयी यह महिला, देखकर लोग हुए हैरान, भाई और पिता से मैच हुआ डीएनए