Indian Railways में ट्रेन के डिब्बों के ऊपर इसलिए बनाई जाती हैं सफेद, पीली रंग की लाइन, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

0
414
Indian Railways

Indian Railways में प्रतिदिन लाखों यात्री सफर करते हैं। ट्रैन, रेलवे स्टेशन और ट्रैक पर यात्रियों, रेल कर्मचारियों और अधिकारियों की सहायता के लिए कुछ संकेत लिखे होते हैं और कुछ चिन्ह भी बनाए हैं। जिसे देखकर यात्री, लोको पायलट, रेल कर्मियों और अधिकारियों को ट्रेन के उस डिब्बे या उस जगह के बारे में जानकारी मिलती हैं।

देश के बहुत से लोगों को इन संकेत शब्द और चिन्हों का अर्थ नही मालूम है। आज हम ऐसे ही एक चिन्ह के बारे में आपको जानकारी देनेवाले है। आपने ट्रेन के ऊपर बने हुए सफेद और पीली लाइन को तो देखा ही होगा। कई सारे लोग इसे ट्रेन में डिजाइन के रूप में देखते हैं। पर यह डिजाइन के लिए नहीं बनाए गए हैं।

Indian Railways में सफेद और पीली लाइन

आपने Indian Railways के ट्रेन के ऊपर बने हुए सफेद और पीली लाइन को तो देखा ही होगा। कई सारे लोग ऐसा समझते हैं कि ये ट्रेन में डिजाइन बनाए हैं। पर यह डिजाइन के लिए नहीं बनाए गए हैं।

ट्रेन के डिब्बे के आखिरी खिड़की या शौचालय के ऊपर यह लाइन बनाई जाती हैं। यह इस बात का संकेत है कि यह कोच जनरल या अनरिजर्व कोच है। अनरिजर्व कोच के ऊपर GN लिखा होता हैं पर जो व्यक्ति पढ़ नहीं सकते वह ये लाइन देखकर समझ सकते है। अनरिजर्व कोच के साथ साथ दिव्यांग व्यक्तियों के डिब्बों पर भी यह लाइन बनाई जाती हैं।

ग्रे और लाल रंग की लाइन

मुंबई लोकल ट्रेन के डिब्बों में ग्रे और लाल रंग की लाइन भी बनाई जाती हैं। ग्रे रंग की लाइन का अर्थ होता हैं ये डिब्बे महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। फर्स्ट क्लास श्रेणी के डिब्बों में लाल रंग की लाइन बनी होती हैं। इन अलग अलग रंगो की लाइन से अलग अलग प्रकार के डिब्बों को पहचानना आसान हो जाता हैं।

ताजा समाचार: पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने इस बीजेपी नेता को कहा – तुम्हारी क्या औकात है, जानें पूरा मामला

खेत में काम कर रहीं थी महिलाएं, तभी आकाश से गिरा कुछ ऐसा कि मचने लगी चीख पुकार