अब बिना डेबिट कार्ड के केवल QR कोड स्कैन करके ATM से निकाले पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की ये कमाल की सर्विस

0
95
ATM

अब आप ATM से बिना डेबिट कार्ड के कैश निकाल सकते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों के लिए इस सुविधा को शुरू किया है। इसका नाम है इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल सर्विस (ICCW)। इसके माध्यम से बिना डेबिट कार्ड का उपयोग किए UPI के माध्यम से ATM से पैसे निकाल सकते हैं।

वर्तमान में 1 बार में अधिकतम 5 हजार रूपये ही इस इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल सर्विस (ICCW) द्वारा निकाला जा सकता हैं। और 1 दिन में अधिकतम 2 बार इस सुविधा का उपयोग किया जा सकता हैं। अर्थात वर्तमान में इस सुविधा का उपयोग करके 1 दिन में अधिकतम 10 हजार रूपये ही बिना डेबिट कार्ड के ATM से निकाला जा सकता हैं।

अब ATM से UPI का प्रयोग करके निकाल सकते है पैसे

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बिना डेबिट कार्ड के UPI के माध्यम से ATM से कैश निकालने की सुविधा शुरू की हैं। इस सुविधा का नाम है इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल सर्विस (ICCW)। इसके माध्यम से बिना डेबिट कार्ड का उपयोग किए UPI के माध्यम से ATM से पैसे निकाल सकते हैं।

वर्तमान में बैंक ने ICCW द्वारा पैसे निकालने के लिए कुछ लिमिट रखे हैं। 1 बार में अधिकतम 5 हजार रूपये ही इस सुविधा का प्रयोग करके निकाला जा सकता हैं। और 1 दिन में अधिकतम 2 बार इस सुविधा का उपयोग किया जा सकता हैं।

अर्थात वर्तमान समय में इस सुविधा का उपयोग करके 1 दिन में अधिकतम 10 हजार रूपये ही बिना डेबिट कार्ड के ATM से UPI का उपयोग करके निकाला जा सकता हैं। RBI ने बैंको से पहले से ही अपने ग्राहकों को इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल सर्विस की सुविधा देने के लिए कहा था।

कैसे निकाले बिना डेबिट कार्ड के पैसे

इसके द्वारा पैसे निकालने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा के ATM पर जाकर आपको UPI Cash Withdrawal का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद अमाउंट डालने के बाद आपके ATM की स्क्रीन पर QR कोड आएगा। इसे BoB World या Bhim UPI या किसी अन्य ICCW इनेबल UPI ऐप से स्कैन करे।

अब UPI पिन डालकर पेमेंट ऑथेंटिकेट करे। इस प्रकार आप अपने बैंक ऑफ बड़ौदा के अकाउंट से या किसी अन्य ICCW इनेबल बैंक के अकाउंट से बिना डेबिट कार्ड UPI के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं।

ताजा समाचार: वाहन चलाते समय करेंगे इन नियमों को पालन तो नहीं होगी कोई परेशानी, खुद भी रहेंगे सेफ

जिसे जनता बनाएगी वहीं बनेगा मुख्यमंत्री, सरकार कर रही किसानों का शोषणः कमलनाथ