Youtube ने किए बड़े ऐलान, अब यूट्यूब से होगी लाखो की कमाई

0
168
Youtube

Youtube Channel Moniterizing : Youtube ने चैनल मोनिटाइज करने के नियमो में कुछ बड़े बदलाव किए है। अब अपने यूट्यूब चैनल को मोनिटाइज करने के लिए नही करनी होगी पहले जैसी मेहनत। चलिए देखते है क्या है पूरी खबर…

Youtube चैनल मोनिटाइजिंग

तो दोस्तो जैसा की हम सब जानते ही है की youtube मनोरंजन की दुनिया का एक काफी पॉपुलर एप है। Youtube गूगल का एक एप है जहां लोग वीडियोस देख सकते है। इस एप पर गूगल लोगो को वीडियोस क्रिएट करने, अपने चैनल बनाने और और शॉर्ट वीडियोस बनाने की परमिशन देता है।

अपने चैनल पर वीडियोस और शॉर्ट वीडियोस अपलोड करके लोग पैसे कमा सकते है। Youtube वीडियोस के बीच में एड्स दिखा कर और प्रीमियम यूजर्स की सहायता से जो पैसे कमाता है। उसका थोड़ा हिस्सा वो वीडियोस अपलोड करने वालो को कमाई के तौर पर देता है ।

पर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे की कमाई करने के लिए अपने चैनल को मॉनिटाइज करना होता है जिसके लिए कुछ शर्तो को पूरा करना होता है।

Youtube की इन शर्तो को पूरा करने के बाद ही आप अपने चैनल को मॉनिटाइज करा सकते है यानी यूट्यूब से कमाई कर सकते है। पहले ये नियम कुछ अलग थे परंतु अब यूट्यूब ने नियमो में कुछ बड़े परिवर्तन किए है।

क्या थे चैनल मॉनीटाइज करने के नियम

पहले यदि किसी यूजर को अपने चैनल को मॉनिटाइज करना होता तो उसे कुछ शर्तो को पूरा करना होता था। जैसे यूजर के चैनल पर 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स होने चाहिए, चैनल में पिछले 90 दिनों में कम से कम 3 वीडियोस अपलोड होने चाहिए।

चैनल के वीडियोस में पिछले एक साल में 4000 से ज्यादा वॉच Hour होने चाहिए इत्यादि। अगर अकाउंट इन शर्तो को पूरा करता हो तभी आप अपने अकाउंट को मोनिटाइज करा सकते थे।

किए गए नए बदलाव

अब कंपनी ने इन नियमो में कुछ बदलाव कर दिए है। कंपनी ने कहा है की अब चैनल को मॉनिटाइज करने के लिए 500 सब्सक्राइबर्स ही काफी होंगे साथ ही अब चैनल में पिछले एक साल 4000 घंटो के बदले वीडियोस पर 3000 घंटो का वॉच Hour ही काफी होगा।

कंपनी का ये ऐलान वीडियोस क्रिएटर्स या ऐसे लोग जो यूट्यूब पर वीडियोस अपलोड करके पैसे कमाना चाहते है उनके लिए फायदेमंद है।

ताजा समाचार: भू माफिया डोईफोडे को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 7 साल से था फरार

27 जून को भोपाल से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी